Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Google Doodle: Google ने डूडल बनाकर World Wide Web को 30 साल होने पर किया सेलिब्रेट

दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी Google ने वर्ल्ड वाइड वेब यानि WWW की 30वीं वर्षगांठ को सेलिब्रेट करने के लिए आज खास डूडल बनाया है। www डाक्यूमेंट्स का ग्रुप होता है, जो कि आपस में एक-दूसरे से हाइपरटेक्स्ट से जुड़े होते है और इसका टेस्ट पहली बार वैज्ञानिक टिम बर्नर ली ने सन 1989 में अपनी लैब में किया था।

Google Doodle: Google ने डूडल बनाकर World Wide Web को 30 साल होने पर किया सेलिब्रेट
X

दुनिया की दिग्गज सर्च इंजन कंपनी Google ने वर्ल्ड वाइड वेब यानि WWW की 30वीं वर्षगांठ को सेलिब्रेट करने के लिए आज खास डूडल बनाया है। www डाक्यूमेंट्स का ग्रुप होता है, जो कि आपस में एक-दूसरे से हाइपरटेक्स्ट से जुड़े होते है।

इसका टेस्ट पहली बार वैज्ञानिक टिम बर्नर ली ने सन 1989 में अपनी लैब में किया था।

Vivo Y91i स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, जानें इसकी कीमत और फीचर

World Wide Web के जरिए ही हम वेब ब्राउजर पर किसी भी वेब पेज को आसानी से देख सकते है, जिसमें टेक्स्ट, वीडियो समेत कई सारे मीडिया ऑप्शन मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं इसकी हाइपरलिंकिंग की मदद से हम आसानी से उन साइट्स और डाक्यूमेंट्स तक पहुंच जाते हैं।

वैज्ञानिक टिम बर्नर ली ने वर्ष 1989 में World Wide Web की टेस्टिंग की थी और इसके बाद वर्ष 1992 में इसको पहली बार इस्तेमाल के लिए दुनिया के आगे पेश किया था।

वैज्ञानिक टिम बर्नर ली ने वेब की दुनिया में एक महत्वपूर्ण रोल निभाया है और साथ ही उन्होंने वेब के विकास के लिए लगातार कई सारे काम किए हैं।

सबसे पहले सन 1991 में पहली बार आम जनता के लिए इंटरनेट पेश किया गया था। वहीं, World Wide Web यानि WWW एक ऐसा माध्यम है, जिसकी मदद से अरबों लोग एक दूसरे के साथ कनेक्ट हैं।

ये हैं Jio के अब तक के सबसे बेस्ट डेटा प्लान, मिलेगी अनलिमिटेड कॉल के साथ डेटा की सुविधा

बता दें कि इससे पहले गूगल ने महिला दिवस के मौके पर अपना एक स्लाइड वाला डूडल बनाया था। गूगल खास तौर पर अपने डूडल में 14 स्लाइड्स दिए थे, जिसमें दुनिया की महान महिलाओं के कोट्स थे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story