Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गाय के लिए भी लॉन्च हुआ फिटनेस ट्रैकर, सेहत से लेकर चोरी होने की लोकेशन करेगा ट्रैक

अब तक सिर्फ इंसानों के लिए फिटनेस ट्रैकर लॉन्च किए जाते थे, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने भी जानवरों के लिए फिटनेस ट्रैकर को इजात किया है।

गाय के लिए भी लॉन्च हुआ फिटनेस ट्रैकर, सेहत से लेकर चोरी होने की लोकेशन करेगा ट्रैक
X

अब तक सिर्फ इंसानों के लिए फिटनेस ट्रैकर लॉन्च किए जाते थे, लेकिन अब वैज्ञानिकों ने भी जानवरों के लिए फिटनेस ट्रैकर को इजात किया है। साथ ही इस ट्रैकर को लॉन्च भी कर दिया गया है और इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने गायों के लिए एक फिटनेस ट्रैकर पेश किया है।

Jio GigaFiber प्लान को जल्द करेगा लॉन्च, 29 शहरों में शुरू करेगा सेवा

CSIRO एक संस्था है, जो कि इंडस्ट्री के लिए काम करती है। इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने गायों के लिए स्मार्ट टैग पेश किया है, जिसे गाय के कान में लगा दिया जाएगा।

इस टैग की खास बात यह है कि गायों के लिए बनाए गए इस फिटनेस ट्रैकर को 100 गायों पर टेस्ट किया जा चुका है। इस डिवाइस की तुलना फिटनेस ट्रैकर से की गई है, क्योंकि यह डिवाइस हर गाय की हर एक चीज को ट्रैक करके बताएगा।

गायों के फिटनेस ट्रैकर की खासियतों की बात करें तो इसमें जीपीएस का सपोर्ट दिया है। ऐसे में किसान अपनी गायों को अपने फोन की मदद से भी आसानी ट्रैक कर सकते है।

Oppo A7 चीन में हुआ लॉन्च, ताकतवर बैटरी और डुअल कैमरे से हैं लेस, जानें कीमत और फीचर्स

बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब वैज्ञानिकों ने गायों के लिए स्मार्ट डिवाइस को इजात किया है। इससे पहले भी जापान के कई वैज्ञानिकों ने जानवरों के लिए स्मार्ट शर्ट बनाई थी।

वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने भी एक स्मार्ट कॉलर तैयार किया था, जिसकी मदद से किसान अपनी गायों की तबीयत चैक कर सकते थे।

ऑटो गैजेट से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए
यहां क्लिक करें

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story