Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फेस्टिवल सेल में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय गांठ बांध लें ये खास बातें, नहीं तो होगा बहुत नुकसान

देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका हैं, इसके साथ ही देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियां Amazon, Flipkart, और Snapdeal अपने ग्राहकों के लिए सेल को शुरू कर दी हैं।

फेस्टिवल सेल में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय गांठ बांध लें ये खास बातें, नहीं तो होगा बहुत नुकसान
X

देश में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका हैं, इसके साथ ही देश की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियां Amazon, Flipkart, और Snapdeal अपने ग्राहकों के लिए सेल को शुरू कर दी हैं। अलग-अलग शॉपिंग वेबसाइट्स पर ग्राहकों के लिए कंपनियां हर तरह के आकर्षक ऑफर्स लॉन्च कर रही हैं।

इसके साथ ही खास बात यह है कि ग्राहक इस तरह की सेल का बेसबरी से इंतजार करते हैं, लेकिन सच कुछ और ही है। इसके साथ ही कई बार इस तरह की सेल में धोखादड़ी भी की जाती हैं। ऐसे में कई वेबसाइट्स फोन की कीमत को ज्यादा लिखा देती है और फिर उस पर डिस्काउंट देने का दावा करती है।

जबकि असलियत में ग्राहकों को डिस्काउंट नहीं मिलता हैं। आइए जानते हैं इस फेस्टिवल सीजन में ऑनलाइन शॉपिंग करते समय किन खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ये भी पढ़े: महिला सुरक्षा को लेकर 'Vodafone Sakhi' प्लान लॉन्च, बैलेंस और इंटरनेट नहीं होने पर चलेगा फ्री

फोन की स्पेसिफिकेशन की जानकारी कंपनी की वेबसाइट से ले

जब ग्राहक ऑनलाइन फोन खरीदना चाहते हैं, तो सबसे पहले उन्हें फोन के स्पेसिफिकेशन को फोन की अधिकारिक वेबसाइट पर जा कर चैक करना चाहिए। क्योंकि कई बार ई-कॉमर्स कंपनियां फोन को सेल करने के लिए गलत जानकारी भर देती हैं।

रिव्यू और रेटिंग

अमेज़न और फ्लिपकार्ट से फोन खरीदना खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि ये ई-कॉमर्स कंपनियां आधिकारिक सेलर नहीं हैं। ऐसे में यह जरूर चेक करें कि आप जिस फोन को खरीदने रहे हैं उसे सेल करने वाला कौन है और उसके बारे में लोगों ने क्या-क्या रिव्यू दे रहे हैं। इससे फोन खरीदने में आसानी होगी और इन रिव्यू से फोन की सच्चाई भी सामने आएगी।

कीमत की इंफोरमेशन

ग्राहकों को इस तरह की सेल में ज्यादा से ज्यादा वैबसाइट्स पर जा कर प्रोडेक्ट्स पर कीमत को चैक करना चाहिए। कई बार ऐसा होता हैं कि ऑनलाइन वेबसाइट्स प्रोडक्ट्स की असली कीमत से अधिक कीमत के साथ पेश करता हैं। फिर इस पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट दिखा कर ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं।

ऑफर्स

एक ही शॉपिंग वेबसाइट एक ही सामान के साथ कई सारे बैंक साथ में कई सारे ऑफर्स ग्राहकों को दे रही हैं। ऐसे में खरीदारी करने से पहले ग्राहकों को अपने बैंक अकाउंट के साथ कोई ऑफर है या नहीं। अगर हैं तो ग्राहक उस ऑफर्स का कैसे फायदा उठा सकते हैं।

एक्सचेंज हो सकता हैं फायदा

हमेशा एक्सचेंज ऑफर्स फायदे का सौदा साबित नहीं हो सकते हैं। ऐसे में ग्राहकों को पेमेंट करने से पहले एक्सचेंज ऑफर्स को भी देख लेना चहिए, यह भी हो सकता है कि ग्राहकों को एक्सचेंज का फायदा भी हो सकता हैं।

ये भी पढ़े: Benelli ने 30 प्रतिशत से ज्यादा सस्ती की मेटेंनेंस कीमत, ऐसे उठाए लाभ

रिफंड और रिटर्न पॉलिसी

ग्राहकों को ई-कॉमर्स वेबसाइट पर से शॉपिंग करते वक्त हमेशा रिफंड के साथ रिटर्न की पॉलिसी को पढ़ लेना चाहिए। क्योंकि ई-कॉमर्स कंपनियों की रिफंड और रिटर्न पॉलिसी के नियम अलग-अलग होते है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story