Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! Google Play Store पर हैं भारतीय बैंकों के फेक ऐप्स, इस आसान तरीके से फ्रॉड से बचें

देश की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook और Whatsapp डेटा लीक को लेकर पहले से विवादों में घिरे नजर आ रहे है, लेकिन अब एक चौकाने वाली खबर सामने आई है।

सावधान! Google Play Store पर हैं भारतीय बैंकों के फेक ऐप्स, इस आसान तरीके से फ्रॉड से बचें
X

देश की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी Facebook और Whatsapp डेटा लीक को लेकर पहले से विवादों में घिरे नजर आ रहे है, लेकिन अब एक चौकाने वाली खबर सामने आई है। एक निजी आईटी सिक्यॉरिटी फर्म ने खुलासा किया है कि गूगल प्ले स्टोर पर एसबीआई, आईसीआईसीआई, ऐक्सिस, सिटी और अन्य बैंकों के फेक ऐप्स हैं, जो हजारों बैंक ग्राहकों के निजी डेटा को चोरी करके ग्राहकों को चुना लगा रहे है।

ये भी पढ़े: Diwali With MI: 1 रुपए में में मिल रहा है MI Redmi Note 5 Pro, ऐसे उठाएं फायदा

रिपोर्ट के अनुसार, इन ऐप्स में मौजूद मैलवेयर ने हजारों बैंक ग्राहकों के अकाउंट के साथ क्रेडिट कार्ड के डाटा की जानकारी को लीक किया है। यह भी माना जा रहा हैं कि ये ऐप्स आगे भी डाटा चोरी या लीक कर सकते हैं।

इस मामले पर बैंकों ने कहा हैं कि उन्हें इस तरह के किसी डाटा चोरी या लीक के मामले की कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन इस मामले को गंभीरता से लेकर कुछ बैंकों ने जांच शुरू कर दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन फेक ऐप्स ने 7 बैंकों को अपना निशाना बनाया है और इनमें एसबीआई, आईसीआईसीआई, ऐक्सिस, इंडियन ओवरसीज़ ,बैंक ऑफ बड़ोदा, यस बैंक और सिटी बैंक जैसे बड़े बैंक शामिल हैं। लेकिन इन फेक ऐप्स को लेकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कोई अधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

इस रिपोर्ट के अनुसार, ये फेक ऐप्स ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक ऑफर देते है और फिर इसके बाद लाखों का चुना लगाते है। अगर इन फेक ऐप्स के लोगो (Logo) की बात करें तो ये लोगो असली ऐप्स के जैसे ही होते हैं, इसलिए ग्राहक इनके बीच फ़र्क नहीं कर पाते हैं।

ये भी पढ़े: एक बार फिर डॉलर के मुकाबले रुपए में आई गिरावट, 150 अंक गिरा सेंसेक्स

बता दें कि एक निजी फर्म में कहा हैं कि कुछ फर्जी ऐप्स तो असली ऐप्स की पूरी तरह से कॉपी हैं, जबकि कुछ बहुत ही खतरनाक हैं क्योंकि वे मैलवेयर के ज़रिए ग्राहक के अकाउंट से सारा डाटा चुरा या लीक कर देते हैं। इससे बचने के लिए ग्राहकों को हमेशा ही ऐंटीवायरस सॉफ्टवेयर उपयोग करना चाहिए, ताकि इसकी मदद से उनके अकाउंट का डाटा सुरक्षित रहेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story