Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से फेसबुक ने यूजर्स से मांगी निजी तस्वीरें

फेसबुक के वैश्विक सुरक्षा प्रमुख एंटीगोन स्टोकन डेविस ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए इस बात की जानकारी दी।

इस वजह से फेसबुक ने यूजर्स से मांगी निजी तस्वीरें
X

किसी बदले की भावना से बनाए गए पोर्न और फेसबुक पर निजी तस्वीरों के गलत इस्तेमाल होने की समस्या से निपटने के लिेए फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया में यूजर्स से तस्वीरों के मिलान करने की प्रायोगिक परियोजना के तहत अपनी निर्वस्त्र (Nude) तस्वीरें भेजने की अपील की है।

'ई-सेफ्टी कमीशन' पर दे सकते हैं जानकारी

इस परियोजना का मकसद बिना इजाजत अंतरंग और निजी तस्वीरें शेयर करने से रोकना है। जिस भी व्यस्क यूजर ने निर्वस्त्र या बेहद निजी (अंतरंग) तस्वीरे ऑनलाइन शेयर की है और उन्हें यह डर है कि इन निजी तस्वीरों का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है वे आस्ट्रेलिया सरकार के 'ई-सेफ्टी कमीशन' को इस बारे में जानकारी दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- महिन्द्रा की नई स्कॉर्पियो की तस्वीरें हुई वायरल, तस्वीरों में देखें कार का एकदम नया लुक

फेसबुक बना रही है 'अनूठा डिजिटल फिंगरप्रिंट'

इस परियोजना के तहत यूजर्स को मैसेंजर के जरिए सुरक्षित तरीके से अपनी निजी तस्वीरों को खुद को भेजना होता है। फेसबुक इस तस्वीर का इस्तेमाल करके एक अनूठा डिजिटल फिंगरप्रिंट बनाएगा।

इस अनूठे फिंगरप्रिंट के बन जाने के बाद यूजर्स की निजी तस्वीरें फेसबुक, इंस्टाग्राम और मैसेंजर से किसी और को शेयर नहीं किया जा सकेगा। इस प्रकार बदले की भावना से कोई भी यूजर, किसी अन्य यूजर की बेहद निजी तस्वीर या बनाया गया पोर्न से होने वाले ऑनलाइन उत्पीड़न पर लगाम लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- एयरसेल ने दी जियो को पटखनी, मात्र 76 रुपये में दे रहा है अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ इतना डेटा

'ऑनलाइन ब्लैकमेलिंग' जैसे अपराध पर लगेगा लगाम

फेसबुक के वैश्विक सुरक्षा प्रमुख एंटीगोन स्टोकन डेविस ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए कहा कि बिना सहमति के तस्वीरें साझा करने से रोकने के लिए हम तस्वीर मिलान तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं। आस्ट्रेलिया के बाद, ब्रिटेन, कनाडा और अमेरिका के भी इस परियोजना में भाग लेने की उम्मीद है। इस प्रक्रिया से ऑनलाइन ब्लैकमेलिंग जैसे अपराध पर लगाम लगाया जा सकेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story