Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पीएफ खाताधारकों को मिलेगा दिवाली बोनस, अकाउंट में आएंगे पैसे

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) 6 करोड़ कर्मचारियों के PF अकाउंट में साल 2018-19 की ब्याज दर जमा कराना शुरू कर चुका है। EPFO इसे नौकरीपेशा लोगों के लिए दिवाली का बोनस बता रहा है।

ईपीएफओ उपभोक्ताओं को दे सकता है बड़ा झटका, पीएफ पर और कम हो सकती है ब्याज दर
X
ईपीएफओ

दिवाली से पहले ही 6 करोड़ से अधिक पीएफ ग्राहकों को खुश करने के लिए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने भविष्य निधि खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू की है। कई पीएफ खाता धारकों को वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए पहले ही 8.65 प्रतिशत का ब्याज क्रेडिट मिल चुका है। ईपीएफओ के लिए कुल ब्याज लगभग 54,000 करोड़ है। ईपीएफओ का कुल कोष 11 लाख करोड़ से अधिक है। आइए जानते हैं PF से जुड़ीं पूरी जानकारी।

6 करोड़ कर्मचारियों को मिलेगा दिवाली बोनस

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से 6 करोड़ कर्मचारियों को दिवाली बोनस मिलने जा रहा है। केंद्रीय श्रम मंत्री 'संतोष गंगवार' ने खुलासा किया है कि ईपीएफओ अपने 6 करोड़ सदस्य खातों में पीएफ ब्याज को दिवाली 2019 से पहले क्रेडिट करेगा। यह ब्याज वित्त वर्ष 2018-19 के लिए होगा। गंगवार ने कहा कि इस संबंध में परिपत्र (Circular) पहले ही जारी किया जा चुका है। जो ईपीएफओ सदस्य अपने खाते में जमा राशि जानना चाहते हैं, वे अपना ईपीएफ बैलेंस एसएमएस के माध्यम से चेक कर सकते हैं और वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए पीएफ ब्याज जमा होने के बाद, दोबारा ईपीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। श्रम मंत्री का कहना है कि ईपीएफ खाताधारकों को वर्ष 2018-19 में बड़े पैमाने पर 8.65 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

EPFO पर कितना पड़ेगा ब्याज दर का भार

दिवाली पर 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के पीएफ अकाउंट में कुल रकम देने से EPFO के कोष पर करीब 54,000 करोड़ रुपए का भार पड़ेगा। मौजूदा समय में ईपीएफओ के पास कुल 11 लाख करोड़ रुपए का फंड है, जिसपर उसे ब्याज देना है। EPFO को पिछले साल के मुकाबले इस साल इन पीएफ खातों पर 10 प्रतिशत ज्यादा ब्याज दर आएगा। पिछले साल यह ब्याज दर 8.55 प्रतिशत था।

EPF बैलेंस की जानकारी

SEBI (Securities and Exchange Board of India)के विशेषज्ञ 'मणिकरण सिंह' ने पीएफ ब्याज दर पर बयान देते हुए कहा, "भारत सरकार पीएफ ब्याज दर तिमाही आधार पर तय करती है और वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए, ईपीएफ ब्याज दर 8.65 प्रतिशत है। ईपीएफओ ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर EPF बैलेंस चेक करने के लिए फॉर्मेट दी है जिसके अनुसार एक मेसेज भेजकर ईपीएफओ ग्राहक एसएमएस के माध्यम से पीएफ बैलेंस की जांच कर सकता है। "

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story
Top