Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी करते है चिप वाला ATM, तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो जाएगा अकाउंट खाली

देशभर के बड़े बैंकों के ऑनलाइन और एटीएम के साथ धोखाधड़ी हो रही है। इसको ध्यान में रखकर बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए बड़ा फैसला लिया है।

अगर आप भी करते है चिप वाला ATM, तो हो जाए सावधान, नहीं तो हो जाएगा अकाउंट खाली
X

देशभर के बड़े बैंकों के ऑनलाइन और एटीएम के साथ धोखाधड़ी हो रही है। इसको ध्यान में रखकर बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए बड़ा फैसला लिया है। धोखाधड़ी से अपने ग्राहकों को बचाने के लिए बैंक ने चिप वाले एटीम कार्ड्स को इस्तेमाल करने को कहा है। वहीं इससे पहले ग्राहक मैग्नेटिक कार्ड का इस्तेमाल करते थे।

ऐसे बिना डिलीट किए WhatsApp पर छिपाएं अपनी पर्सनल चैट, जानें तरीका

इसके साथ ही सभी बैंकों ने भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के एक आदेश के बाद अपने ग्राहकों को फ्री में चिप वाले एटीएम कार्ड जारी किए हैं, लेकिन कई बैंक अभी इन कार्ड्स को जारी कर रहे हैं।

अब चोरों हैकर्स ने चिप वाले एटीएम कार्ड से भी धोखाधड़ी करने के लिए नए तरीके निकाल लिए है। आइए जानते हैं इसके बारे में....

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये हैकर्स एटीएम कार्ड धारकों को फोन कर रहे हैं और लोगों से नया कार्ड लेने के बारे में उनकी निजी जानकारी पूछ रहे हैं। ऐसे में जब कोई भी व्यक्ति नए कार्ड को लेने के लिए तैयार हो जाता है, तो ये हैकर्स अपने आप को बैंककर्मी बताते है।

इसके बाद निजी जानकारी हासिल करके उस व्यक्ति से धोखाधोड़ी करते है।

ऐसे में लोग अपने कार्ड की पूरी जानकारी दें देते है। अगर कोई व्यक्ति जानकारी नहीं देता है, तो वे कार्ड को बंद करने की धमकी देने लगते है। ऐसे में धमकी के बाद कम पढ़े-लिखे लोग या फिर बुजुर्ग लोग डर जाते हैं और कार्ड की जानकारी दे देते हैं। इसके बाद हैकर्स और चोर आसानी से उन लोगों के बैंक अकाउंट को खाली कर देते है।

JIO CINEMA और DISNEY India ने मिलाया हाथ, यूजर्स को मिलेगी अपनी पसंद की कहानियां

बता दें कि अगर आपके पास भी ऐसे किसी तरह के कॉल या मैसेज आए, तो भूल कर भी अपने कार्ड की जानकारी नहीं दें। वरना अकाउंट से सारे पैसे चोरी हो सकते है और साथ ही बहुत नुकसान हो सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story