Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस दिवाली लोगों पर होगी पैसो की बारिश, यहां गोल्ड रखने पर मिलेगा बड़ा बयाज, ऐसे उठाएं फायदा

देश में त्योहार का सीजन शुरू हो चुका हैं। इस समय अगर आप भी सोना खरीद रहे हैं तो इस बार उसे घर में संभालने की जगह एक सुरक्ष‍ित और फायदेमंद जगह पर जमा करवा सकते हैं।

इस दिवाली लोगों पर होगी पैसो की बारिश, यहां गोल्ड रखने पर मिलेगा बड़ा बयाज, ऐसे उठाएं फायदा
X

देश में त्योहार का सीजन शुरू हो चुका हैं। इस समय अगर आप भी सोना खरीद रहे हैं तो इस बार उसे घर में संभालने की जगह एक सुरक्ष‍ित और फायदेमंद जगह पर जमा करवा सकते हैं। जैसे की हम आपको बता दें कि हम यहां बैंक के लॉकर की बात नहीं कर रहे, बल्क‍ि भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई की बात कर रहे है और इसके साथ ही हम आपको एक स्कीम की जानकारी देने वाले है।

ये भी पढ़े: Xiaomi की Diwali with Mi सेल शुरू, सिर्फ इतने में खरीदे Poko F1 स्मार्टफोन, जानें डील

अगर लोग एसबीआई की इस स्कीम को चुनते हैं तो उन्हें इस स्कीम के तहत सोना जमा करवाने पर न सिर्फ उसे सुरक्षा मिलेगी, बल्क‍ि जमा करवाने पर ब्याज भी मिलेगा। अगर लोगों को इस स्कीम का फायदा उठाना हैं, तो लोगों को एसबीआई की रीवैंप्ड गोल्ड डिपोजिट स्कीम (R- GDS) स्कीम के जरिए अपना सोना यानी गोल्ड रखवा सकते है।

R- GDS स्कीम

रीवैंप्ड गोल्ड ड‍िपोजिट स्कीम (R- GDS) एक तरह से फ‍िक्स डिपोजिट की तरह काम करती है। लेकिन इस स्कीम के तहत लोग इसमें पैसों की बदले सोना यानी गोल्ड जमा करवा सकते है। इस स्कीम के तहत लोगों को सोने की सुरक्षा के साथ ब्याज भी मिलेगा।

इतना जमा करवाना होगा सोना

एसबीआई की आध‍िकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार इस स्कीम में लोगों को कम से कम 30 ग्राम सोना जमा करना होगा। लेकिन लोगों जितना चाहते है उतना जमा करवा सकते है।

इतना मिलेगा ब्याज

अगर लोग शॉर्ट टर्म बैंक डिपोजिट के तहत एक साल के लिए जमा करवाते हैं, तो उन्हें 0.5 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलेगा। अगर एक साल से लेकर 2 साल तक के लिए जमा करवाते हैं, तो उन्हें 0.55 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलेगा। वहीं 2 से 3 साल तक के लिए करवाते है, तो उन्हें 0.60 प्रतिशत ब्याज हर साल मिलेगा। वहीं, एमटीजीडी लोगों को 2.25 प्रतिशत ब्याज देगी।

ऐसे मिलेगा ब्याज

शॉर्ट टर्म ड‍िपोजिट के मामले में लोगों को ब्याज मिलेगा, वह गोल्ड के रूप में ही क्रेडिट होगा। लेकिन अन्य दो डिपोजिट्स के मामले में यह रुपए के रूप में लोगों के खाते में पहुंच जाएगा। यह हर साल 31 मार्च को लोगों के अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा।

ऐसे होगा जमा

इस स्कीम के तहत जो लोग सोना जमा करवाते है, वह गोल्ड बार, क्वॉइन, ज्वैलरी के रूप में जमा करवा सकते है। लेकिन इसमें स्टोन्स व अन्य मेटल शामिल नहीं होंगे। इस स्कीम के जरिए सोना जमा करवाने के लिए एप्लिकेशन फॉर्म, पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और इन्वेंटरी फॉर्म भरना जरूरी होगा।

ऐसे करें विद्ड्रॉ

अगर लोग मैच्योरिटी से पहले अपना सोना विद्ड्रॉ करना चाहते हैं, तो वे आसानी से कर सकते है। लेकिन इसके लिए लोगों को चार्ज भी देना होगा। एसटीबीडी के तहत लोग अपना सोना 1 साल बाद ही विद्ड्रॉ कर सकते है। लेकिन इसके लिए लोगों को पेनल्टी चार्ज देना होगा। एमटीजीडी के तहत जमा पैसा लोग 3 साल के बाद ही निकाल सकते हैं।

ये भी पढ़े: 2022 तक भारत में आएगा 5G नेटवर्क, होंगे ये तीन बड़े बदलाव

इन बातों का रखे ध्यान

अगर लोग इस स्कीम को चुन रहे हैं, तो सबसे पहले उन्हें इस स्कीम के तहत अपना सोना रखने से पहले इससे जुड़ी सारी बातें जान लेनी होगी। इसके साथ ही यह भी जानना होगा कि क्या यह स्कीम उनके जरूरत के हिसाब से फायदेमंद हैं या नहीं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story