Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अमेरिकी राष्ट्रपति के एक ट्वीट से क्रूड ऑयल के करीब 47 प्रतिशत तक बढ़ गये दाम

कोरोना वायरस के असर से नीचे पहुंचे क्रूड ऑयल के दामों में आई तेजी

अमेरिकी राष्ट्रपति के एक ट्वीट से क्रूड ऑयल के करीब 47 प्रतिशत तक बढ़ गये दाम
X

रुपये में भारी गिरावट से शुक्रवार को शेयर बाजार मुंह के बल गिर गया, लेकिन इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एक ट्वीट करने पर ही लगातार गिर रहे क्रूड ऑयल के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी हो गई। इसकी वजह डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट से लोगों को तेल के दाम उठने की उम्मीद जगह गई। ट्रंप ने ट्वीट कर उम्मीद जताई कि रूस और सऊदी अरब कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती कर प्राइस वॉर को खत्म कर सकते हैं। इसी पर सऊदी अरब ने भी एक्शन लिया और बैठक बुलाई। इसी खबर के आते ही क्रूड ऑयल के दाम 47 प्रतिशत तक बढ़ गये।

भारत में चॉकलेट के बराबरी पर पहुंच गये थे क्रूड ऑयल के दाम

दरअसल कोरोना वायरास का असर सबसे ज्यादा क्रूड ऑयल पर ही पडा। कोरोना संक्रमण के फैलने के साथ ही क्रूड ऑयल के दाम 22 साल पुराने निचले स्तर पर आ गये थे। भारतीय रुपये के हिसाब के क्रूड ऑयल के दाम एक चॉकलेट के बराबर आ चुके हैं। इससे सभी निवेशकों में चिंता बढ़ रही थी। इसी के बाद शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया। जानकारों की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सऊदी अरब के युवराज मोहम्मद बिन सलमान के बीच बातचीत के बाद बैठक बुलाई गई। ट्रंप के कॉल का असर ऐसा रहा कि तेल के दाम में पहली बार एक ही दिन में तेजी दर्ज की गई। ब्रेंट क्रूड ऑयल 47 प्रतिशत तक बढ़ गया। हालांकि, आज तेल के भाव में 3 पर्सेंट तक की नरमी देखने को मिल रही है।

रुपये में दर्ज की गई भारी गिरावट

डॉलर के मुकाबले शुक्रवार को रुपये में भारी गिरावट दर्ज की गई है। इसी का असर सेंसेक्स और निफ्टी50 पर भी पडा है। कारोबारी सत्र के दौरान रुपया आज 80 पैसे से ज्यादा गिर गया है। जिसकी वजह से डॉलर आज 76.66 रुपए तक पहुंच गया है। यह अब तक की सबसे बड़ी गिरावट है। जानकारों की मानें तो रुपये में गिरावट 77 रुपए तक देखने को मिल सकती है। जानकारों की मानें तो यह गिरावट कोरोना वायरस की वजह से हो रही है।

Next Story