Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चॉकलेट से भी सस्ता हुआ क्रूड ऑयल, पेट्रोल और डीजल के दाम जस के तस

कोरोना वायरस का पेट्रोल और डीजल पर आया भयंकर असर। भारत में चॉकलेट के बराबर हुए एक लीटर क्रूड ऑयल के दाम। पेट्रोल और डीजल की कीमत जस की तस।

चॉकलेट से भी सस्ता हुआ क्रूड ऑयल, पेट्रोल और डीजल के दाम जस के तस
X

दुनिया में काेरोना वायरस (Coronavirus) से हाहाकार मचा हुआ है। इतना ही नहीं इसका असर सभी देशों की आर्थिक स्थिति पर भी पड रहा है। वहीं इसकी चपेट में लोगों के बाद सबसे ज्यादा ऑयल मार्केट में देखने को मिला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इंटरनेशनल मार्केट में (Crude Oil) क्रूड ऑयल के दाम 22 साल के निचले स्तर पर आ चुके हैं। जबकि भारत की बात करें तो यहां पर (Crude Oil) क्रूड ऑयल के दाम एक चॉकलेट के बराबर यानि 10 रुपए पर आ चुके हैं। हालांकि इसके बावजूद खुदरा मार्केट में पेट्रोल और डीजल के भाव में पिछले 13 दिनों से कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

इंटरनेशनल मार्केट में 22 साल के निचले स्तर पर पहुंचा क्रूड ऑयल

इस समय दुनिया भर में ज्यादातर देश कोरोना वायरस से जंग लड रहे हैं। इसबीच इंटर नेशनल स्तर पर मार्केट भी भारी गिरावट पर है। इन्ही में बात करें क्रूड ऑयल की तो उसके दाम 27.95 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। दूसरी ओर अमरीकी ऑयल डब्ल्यूटीआई 21.51 डॉलर प्रति बैरल पहुंच चुके हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा समय में क्रूड ऑयल के रेट 1998 के स्तर के निचले स्तर पर पहुंच गये हैं। जबकि जनवरी में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 71 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा थे।

भारत में चॉकलेट के बराबर के दामों के बराबर आया क्रूड ऑयल

अगर भारत की करेंसी के हिसाब से क्रूड ऑयल (Crude Oil Price) के दामों की बात करें तो क्रूड ऑयल की की कीमत 1700 रुपए प्रति बैरल पर आ गए हैं। यानि एक बैरल की बात जिसमें 159 लीटर ऑयल होते हैं। इसमें एक लीटर ऑयल की कीमत 10.69 रुपए प्रति लीटर पर आ गई है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि क्रूड ऑयल की कीमत भारत में चॉकलेट के बराबर आ चुकी है। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में क्रूड ऑयल के दाम में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है। हालांकि (Petrol-Diesel) पेट्रोल और डीजल पर इसका कोई असर नहीं दिख रहा है।

पेट्रोल और डीजल के दाम 13 दिन से जस के तस

वैसे तो इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम गिरने और उठने का असर (Petrol-Diesel) पेट्रोल और डीजल पर साफ दिखाई देता है, लेकिन बात करें पिछले 13 दिनों की तो पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आखिरी बार पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी भी तरह का बदलाव 16 मार्च को हुआ था।

Next Story