Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फेसबुक पर लाइव आये नागरिक उड्डयन मंत्री, जानिए कब से शुरू कर सकते हैं इंटरनेशनल फ्लाइट

25 मई से देश में शुरू हो जाएगी घरेलू उड़ानें, टिकट बुकिंग की प्रक्रिया हुई शुरू

फेसबुक पर लाइव आये नागरिक उड्डयन मंत्री, जानिए कब से शुरू कर सकते हैं इंटरनेशनल फ्लाइट

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लगा दिया गया। इस वजह से रेलवे से लेकर (Flight) फ्लाइट को भी बंद कर दिया गया था। पिछले दो माह से बंद पडे इंटरनेशनल हवाई यात्रा को जल्द ही शुरू किया जा सकता है। इसका ऐलान शनिवार को फेसबुक लाइव पर आए (Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया। उन्होंने लाइव के दौरान लोगों द्वारा पूछे गये सवालों के जवाब भी दिये। इस दौरान मंत्री ने कहा कि अगस्त या सितंबर से पहले ही इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू कर दी जाएगी। वहीं देश भर में सोमवार से घरेलू उडाने शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए टिकट की बुकिंग भी शुरू कर दी है।

दरअसल, शनिवार को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी अपने (Facebook Live) फेसबुक पेज पर लाइव आये। इस दौरान लोगों ने उनसे फ्लाइट शुरू होने के विषय में सवाल किये। जिसका जवाब देते हुए मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा किा सब कुछ ठीक रहा था। अगस्त सितंबर से पहले ही इंटरनेशनल फ्लाइट को खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि

अभी तक दूसरे देशों में फंसे देशवासियों को वंदे भारत मिशन के जरिए फ्लाइट से वापस लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 25 हजार 465 भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। बाकि जल्द ही यह आंकड़ा 50 हजार के करीब हो जाएगा। इसके साथ ही भारत से करीब 8 हजार लोगों को (Flight) फ्लाइट से विदेश पहुंचाया गया। ये लोग विदेश में जॉब करते थे। इनकी प्रोफेशनल्स मांग थी।

25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें

मंत्री पुरी ने बताया कि 25 मई से देश में 33% घरेलु उड़ाने शुरू कर दी जाएगी। (Ticket Booking) बुकिंग शुरू कर दी गई हैं। जिसके तहत निर्धारित रेटों पर टिकट की बुकिंग शुरू कर दी गई है। इसके साथ ही फ्लाइट सेवा की डिमांड भी काफी बनी हुई है। इसके साथ ही घरेलू उडानों के जरिए ही एक हजार टन मेडिकल उपकरण व अन्य जरूरी सेवाओं की सप्लाई देशभर में की गई।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी पहले ही देश में घरेलू उड़ान शुरू करने का ऐलान कर चुके हैं। इसके लिए पूरी तैयारी की जा चुकी है। देश में 25 मई से (Domestic Flights) घरेलु उड़ाने शुरू हो जाएंगी। 21 मई को इसके संबंध में डिटेल (Guidelines) गाइडलाइंस भी जारी कर दी गई है। साथ ही शुक्रवार से कई कंपनियों ने ऑनलाइन एयर टिकट बुकिंग की प्रोसेस शुरू कर दी है।

Next Story
Top