Top

पूरी दुनिया जहां 4G-5G की बात कर रही है, वहीं चीन में जल्द लॉन्च होगा 6G!

हर्षित कुमार हर्ष | UPDATED Mar 12 2018 1:54PM IST
पूरी दुनिया जहां 4G-5G की बात कर रही है, वहीं चीन में जल्द लॉन्च होगा 6G!

भारत समेत पूरी दुनिया 2019-20 में जहां 5G लाने की तैयारी में है वहीं चीन 6G लॉन्च करने वाला है। स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में भारत के साथ-साथ अन्य देश अगले साल 5G लॉन्च करने की तैयारी में है।

चीन के आईटी मिनिस्ट्री ने ऐलान किया है कि चीन में अब नेक्स्ट जेनरेशन मोबाइल कम्यूनिकेशन नेटवर्क यानी की 6G के डेवलपमेंट की शुरुआत की जाएगी। चीन के दूरसंचार मंत्री मिआओ वी ने कहा है कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए बेहतर कनेक्टिविटी वाले नेटवर्क की जरूरत है इसलिए चीन अब 6G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करने वाला है।

यह भी पढ़ें- 27 मार्च को लॉन्च होने वाले इस स्मार्टफोन की तस्वीरें हुई लीक, IPhone X को देगी कड़ी टक्कर, जानें फीचर्स

चीनी मंत्री के मुताबिक भविष्य में लाइफ को पूरी तरह डिजिटल बनाने में ड्राइवरलेस कार की काफी जरूरत होगी और इसे सही से चलाने के लिए, इन सब के कम्यूनिकेशन के लिए तेज नेटवर्क की जरूरत होगी। ऐसे नेटवर्क की जरूरत होगी जो काफी ज्यादा डेटा तेजी से ट्रांसफर कर सके।

आपको बता दें कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स एक कॉन्सेप्ट है जिसके तहत एक डिवाइस को दूसरे से कनेक्ट किया जाता है। इसके लिए मोबाइल नेटवर्क का सहारा लिया जाता है ताकि उसका परफॉर्मेंस बढ़ाया जा सके और इसमें इंसानों को ज्यादा इन्वॉल्व न होना पड़े।

यह भी पढ़ें- Hyundai ने कई बदलाव के साथ लॉन्च की Grand i10, इन कारों पर पड़ेगी भारी, जानें कीमत और फीचर्स

इसके अलावा इंटरनेट ऑफ थिंग्स के तहत कनेक्टेड डिवाइस का कंट्रोल सेंट्रलाइज करने और आसान करने पर भी काम किया जाता है। अभी हाल ही में भारत भी इसी कॉन्सेप्ट के तहत मोबाइल टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने के लिए कई आईटी कंपनियों से बात कर रही है। उम्मीद है कि भविष्य में चीन के अलावा अन्य देश भी 6G टेक्नोलॉजी पर रिसर्च करे।

(Source- Sputnik International)

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
china will start research on 6g technology for internet of things concept

-Tags:#Internet of things#6G#5G#Mobile World Congress#China#India#LTE
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo