Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोरोना वायरस ने तोड़ी चीन की कमर, 30 साल में पहली बार गिरी GDP

इस साल की चीन की ग्रोथ रेट जीडीपी वृद्धि दर में पिछले साल के मुकाबले 1. 7 प्रतिशत की गिरावट का दावा किया जा रहा है

कोरोना वायरस ने तोड़ी चीन की कमर, 30 साल में पहली बार गिरी GDP
X

चीन से निकले कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण ने दुनिया भर में हाहाकार मचा हुआ है। देशों में इस संक्रमण की वजह से जनहानि ही नहीं धन हानि भी हो रही है। ज्यादातर देशों की (Growth Rate) अर्थव्यवस्था डगमगा गई है। इसी का असर अब (China GDP) चीन की अर्थव्यवस्था पर भी पडा है। ऐसा 30 साल में पहली बार हुआ है। जब चीन की अर्थव्यवस्था यानि जीडीपी में गिरावट आई हो, इसकी वजह चीन द्वारा इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन (Lockdown) कर सभी औद्योगिक गतिविधियों पर रोक लगाना है। जिसका असर अब चीन की अर्थव्यवस्था पर पडा। और इसमें पिछले 30 सालों में पहली बार गिरावट दर्ज की गई।

अर्थव्यवस्था में गिरावट का यह दावा हाल ही में एक न्यूज एजेंसी एएफपी द्वारा किये गये सर्वे ऑफ इकोनॉमिस्ट्स के रिपोर्ट में किया गया है। जिसमें हाल के तीन महीने यानि मार्च तक के महीनों की (GDP) जीडीपी आकी गई है। जिसमें गिरावट दर्ज की गई है। वहीं रिपोर्ट के अनुसार चीनी अर्थव्यवस्था यानि जीडीपी में मार्च तिमाही में पिछले साल की इसी समय के मुकाबले 8.2 प्रतिशत की गिरावट आई है। ऐसा पिछले 30 सालों में पहली बार हुआ है। जब चीन की अर्थव्यवस्था डगमगाकर नीचे आई हो। यह जीडीपी चीन की 1976 में हुई जीडीपी ग्रोथ के बराबर होगी।

आईएमएफ भी चीन के साथ ही वैश्विक जीडीपी ग्रोथ में गिरावट का कर चुका है दावा

वहीं आईएमएफ (IMF) भी चीन के साथ ही वैश्विक जीडीपी ग्रोथ में गिरावट का दावा कर चुका है। आईएमएफ का दावा है कि चीन की 2020 की ग्रोथ 1 2 प्रतिशत रहेगी। हालांकि कुछ दूसरे एक्सपर्ग्स का दावा है कि चीन की पूरे साल की (GDP Growth) जीडीपी वृद्धि दर 1 7 प्रतिशत होगी। जो पिछले साल के मुकाबले काफी कम हैं। वहीं आईएमएफ ने इस साल की वैश्विक जीडीपी ग्रोथ में भी 3 प्रतिशत की गिरवट का अनुमान बताया है।

और पढ़ें
Next Story