Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आप भी चैक कर सकते है वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं, जानें पूरा प्रोसेस

देश में लोकसभा चुनाव 2019 आने वाले है, इसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारी कर रही हैं। वहीं, भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है और देश के सभी लोग वोट देने के लिए भी तैयार है।

आप भी चैक कर सकते है वोटर लिस्ट में नाम है या नहीं, जानें पूरा प्रोसेस
X

देश में लोकसभा चुनाव 2019 आने वाले है, इसको लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां तैयारी कर रही हैं। वहीं, भारत दुनिया के सबसे यूवा देशों में से एक है और देश के सभी लोग वोट देने के लिए भी तैयार है।

OPPO K1 स्मार्टफोन भारत में हुआ लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

ऐसे में लोग तभी वोट दे सकेंगे, जब उनका नाम मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में होगा। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कई लोगों के नाम वोटर लिस्ट में नहीं होते हैं ऐसी स्थिति में हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चैक कर सकते है। चलिए जानते हैं इसके बारे में....

ऐसे करें अपना नाम वोटर लिस्ट में चैक

1. सबसे पहले लोगों को अपने फोन या लैपटॉप के ब्राउजर में www.nvsp.in टाइप करके इस वेबसाइट पर जाना होगा।

2. अब लोगों के आगे एक विंडो ओपन होगा, जिसमें बांयी तरफ की ओर एक बॉक्स दिखाई देंगा, जिसपर टैप करने से एक नया विंडो ओपन होगा। http://electoralsearch.in इस यूआरएल की मदद से भी लोग पेज पर जा सकते है।

यहां लोग वोटर लिस्ट में अपना नाम दो तरीके से सर्च कर सकते है।

पहला तरीका

इसके लिए लोगों को वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए नाम, पिता या पति का नाम, उम्र, राज्य, लिंग, जिला, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नाम की जानकारी एंटर करनी होगी। इसके बाद आप आसानी से अपने नाम को वोटर लिस्ट में चैक कर सकेंगे।

दूसरा तरीका

दूसरे तरीके की मदद से आप आसानी से पहचान पत्र क्रमांक अनुसार अपने नाम को सर्च कर सकते है। इस तरीके की मदद से आप अपने नाम को वोटर आईडी की मदद से सर्च कर सकते है, लेकिन पहले तरीके में आपको कई सारी जानकारियां एंटर करनी होती हैं।

वहीं, चुनाव आयोग ने बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लिए लोगों के लिए मैसेज की सर्विस दी है।

Happy Valentine Day 2019 / Happy Rose Day 2019: आप भी लगाएं Whatsapp Love Video Status प्रेमिका हो जाएगी खुश

बता दें कि बिहार, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के लोग मैसेज सेंड करके भी वोटर लिस्ट में अपने नाम को चैक कर सकते है। इसके लिए उन्हें सिर्फ ELE के बाद 10 नंबर वाला मतदाता पहचान पत्र एंटर करके 56677 नंबर पर भेजना होगा। इसके बाद लोगों को जानकारी उनके फोन पर मिल जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story