Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

क्रेडिट कार्ड से निकालते है कैश, तो जान ले 4 बातें, वरना बहुत पछताओगे

आज के समय में लोग क्रेडिट और डबिट कार्ड की इस्तेमाल ज्यादा करते है, क्योंकि इससे पेमेंट करने में भी आसानी होती है।वहीं दूसरी ओर लोगों को अब जेब में ज्यादा कैश रखना पसंद नहीं है और इन कार्ड की मदद से लोग आसानी से शॉपिंग भी कर सकते है।

क्रेडिट कार्ड से निकालते है कैश, तो जान ले 4 बातें, वरना बहुत पछताओगे
X

आज के समय में लोग क्रेडिट और डबिट कार्ड की इस्तेमाल ज्यादा करते है, क्योंकि इससे पेमेंट करने में भी आसानी होती है। वहीं दूसरी ओर लोगों को अब जेब में ज्यादा कैश रखना पसंद नहीं है और इन कार्ड की मदद से लोग आसानी से शॉपिंग भी कर सकते है।

साथ ही आपतकालीन के समय में क्रेडिट कार्ड लोगों को कैश मुहैया करवाता है, लेकिन इसके साथ ही कैश निकालने पर बैंक लोगों से चार्ज वसुलते है। आइए जानते है इसके बारे में...

ये भी पढ़े: Amazon ने Amazon Pay EMI किया लॉन्च, इतने रुपए की शॉपिंग पर मिलेगी ईएमआई की सुविधा

ब्याज

लोग अगर क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते हैं तो उन्हें हर महीने ब्याज की रकम का भुगतान करना पड़ता है। वहीं यह ब्याज लोगों से तब तक वसुला जाएगा, जब तक लोग इसका पूरा भुगतान नहीं कर देते है। लोगों पर 2.5 से लेकर 3 प्रतिशत तक का ब्याज लगाया जाता है, लेकिन हर बैंक में इस ब्याज की अलग-अलग कीमत होती है।

कैश एडवांस चार्ज

यह चार्ज तब वसुला जाता है, तब क्रेडिट कार्ड होल्डर कार्ड से कैश निकालता है। इस चार्ज की 2.5 से लेकर 3 प्रतिशत की कीमत होती है। बैंक कम से कम 300 से लेकर 500 रुपए का चार्ज क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर लगाता है, जो कि अगली स्टेटमेंट में जोड़ दिया जाता है।

फाइनेंस चार्ज

जब भी लोग अपने क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते है, तो उन पर बैंक यह चार्ज लगा देता है। जब तक लोग इस चार्ज को चुका नहीं देते है, तब तक बैंक इस चार्ज को एडवांस में आगे जोड़ देता है।

ये भी पढ़े: ATM के फ्रॉड में अगर नहीं चाहते है फसना, तो फॉलो करें यह टिप्स

कैश निकालने से बढ़ेगी परेशानी

आपतकालीन स्थिति में यह कार्ड काफी काम आता है, लेकिन बैंक इस पर अच्छा खासा चार्ज भी वसुलता है। मान लीजिये कि आपने 10 हजार रुपए निकाले है, तो इस पर बैंक आप पर 500 रुपए कैश एडवांस वसुलती है और साथ ही 3 प्रतिशत का चार्ज लगाती है। यानी बैंक आप से करीब 10,800 रुपए लेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story