Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से ना हों परेशान, इन 4 तरीको से कार के माइलेज को बढ़ाएं, जानें कैसे

देश में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के खत्म होने बाद से ही पेट्रोल और डीजल के कीमत काफी तेजी से बढ़ती जा रही है, वहीं पेट्रोल डीजल की कीमतों पर लगाम नहीं लग पा रहा है। ऐसे में आप इन तरीकों से तेल बचा सकते हैं।

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से ना हों परेशान, इन 4 तरीको से कार के माइलेज को बढ़ाएं, जानें कैसे
X

देश में कर्नाटक विधानसभा चुनाव के खत्म होने बाद से ही पेट्रोल और डीजल के कीमत काफी तेजी से बढ़ती जा रही है, वहीं पेट्रोल डीजल की कीमतों पर लगाम नहीं लग पा रहा है। वहीं दिल्ली में आज का पेट्रोल की कीमत 78.27 रुपये है दूसरी तरफ डीजल की कीमत 69.17 रुपये प्रति लीटर है।

यह भी माना जा रहा है कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी होगी। अगर भारत की गाड़ियों के माइलेज की बात करें तो इनका माइलेज काफी कम है और करीब 15 केएमपीएल से लेकर 25 केएमपीएल तक देती है।

भारत की गाड़ियों का माइलेज काफी कम इसलिए है क्योंकि भारत में टैफिक की समस्या काफी ज्यादा है और यहां की सड़को की हालत भी काफी खराब है।

आज हम आपको एेसे चार तरीके बताते है जो आपको पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से बचाएंगे और साथ आपकी कार का माइलेज को बढ़ाएंगे।

1. समय पर कार की सर्विस करवाएं

सही समय पर अपनी कार की सर्विस करवाते रहेंगे तो आपकी कार काफी अच्छे से चलेगी और पेट्रोल या डीजल की खपत भी कम कर देगी। वहीं अपनी कार ऑयल लेवल और कूलैंट लेवल को हो सके तो हर 15 दिन में एक बार जरूर चैक करवाएं।

कार से जुड़ी सबसे अहम चीज यह है कि सर्विस करवाते वक्त अपनी कार का एयर फिल्टर, फ्यूल फिल्टर के साथ ऑयल फिल्टर को जरूर चैक करवाए। अगर गाड़ी कम माइलेज दे रही है तो इसके पीछे यह भी कारण हो सकता है कि कार के फिल्टर्स में खराबी आ सकती है।

2. सही गियर में कार ड्राइव करें

आपको हर पांच सेंकेड में गियर बदलने की जरूरत नहीं है, साथ ही हमेशा आरपीएम का सही गियर इस्तेमाल करें। ज्यादातर लोग हाई ट्रैफिक क्षेत्र में एक गलती करते है, जिसमें गियर बदलने से पहले ही इंजन को रेडलाइन पर आने से पहले ही गियर बदल देते है।

इस वजह से कार पेट्रोल और डीजल ज्यादा खर्च करती है। आपको हमेशा यह याद रखना होगा कि जितने जल्दी शिफ्ट कर सके उतना जल्दी शिफ्ट कर दे, यह आपकी की गाड़ी के लिेए काफी अच्छा साबित होगा। अगर हो सके तो शिफ्ट को जितना जल्दी हो सके तो डाउन कर दिजिए।

3. धूप में अपनी गाड़ी खड़ी ना करें

भारत में गाड़ी लग्जरी नहीं बल्कि जरूरत बन चुकी है और यहां ड्राइव करना आसान बात नहीं है। खास तौर में गर्मियों में जब यहां का तापमान 50 डिग्री से ज्यादा रहता है, तो एेसे में कार बाहर धूप में खड़ी हो तो कार का इंटीरियर हमेशा गर्म रहता है।

कार साधारण तापमान में आने के लिए कुछ समय लेती है एेसे में आप अगर तेज कार चलाते है तो आपकी कार तेजी तेल पी जाएगी। हमेशा याद रखे कि कार को पार्क करते वक्त उसे छाव में खड़ी करें।

4. कार में ज्यादा वजन नहीं रखे

कार में ज्यादा वजन रखने से कार का माइलेज खराब हो जाता है। अगर आप बेमतलब में ज्यादा भारी समान रखते है तो आपकी कार का इस वजह से काफी माइलेज देगी और ध्यान में रखे कि अपनी कार में ज्यादा वजन नहीं रखे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story