Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! आपका टीवी देखना हो सकता है महंगा, TRAI ने किया बड़ा बदलाव

आज के समय में टीवी लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इसके साथ ही लोग टीवी के बड़े शौकीन बन गए है और साथ ही अपना ज्यादातर खाली टाइम टीवी देखने में व्यस्त करते है।

सावधान! आपका टीवी देखना हो सकता है महंगा, TRAI ने किया बड़ा बदलाव
X

आज के समय में टीवी लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इसके साथ ही लोग टीवी के बड़े शौकीन बन गए है और साथ ही अपना ज्यादातर खाली टाइम टीवी देखने में व्यस्त करते है।

लेकिन अब 39 दिसंबर से टीवी के लिए नया टैरिफ प्लान लागू होने जा रहा है और यह आदेश TRAI यानी टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दिया है।

Happy New Year 2019 / Samsung Galaxy M-Series को करेगा लॉन्च, खास फीचर्स हैं लैस, जानें इनके बारे में

TRAI ने सभी मल्टी सर्विस ऑपरेटर्स (MSOs) और लोकल केबल ऑपरेटर्स (LCOs) यह आदेश मानने का कहा है। आज हम आपको बताएंगे TRAI के नए नियम के बारे में, आइए जानते है इसके बारे में....

नया टैरिफ सिस्टम

TRAI के नए टैरिफ सिस्टम के मुताबिक, अब केबल कंपनियां यूजर्स पर टीवी चैनल थोप नहीं पाएंगी, बल्कि उनके पास आजादी होगी कि वे जिस चैनल को देखना चाहते हैं, उसी के हिसाब से भुगतान करेंगे।

सभी चैनल्स अलग-अलग और बुके के रूप में यूजर्स के उपलब्ध होंगे, जिन्हें यूजर्स अपनी पसंद के मुताबिक चुन पाएगा। इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड (EPG) की मदद से टीवी स्क्रीन पर हर चैनल के दाम लिखे होंगे, जिससे कोई भी डिस्ट्रीब्यूटर तय शुल्क से ज्यादा दाम नहीं ले पाएगा।

महीने में इतना करना होगा खर्च

यूजर्स को नेटवर्क कैपेसिटी फीस के तौर पर हर महीने 130 रुपए देने होंगे, जिसमें उन्हें 100 चैनल्स मिलेंगे। 100 चैनलों में यूजर्स अपनी मर्जी से 65 फ्री टू एयर चैनल देख पाएगा, जिसमें दूरदर्शन के 23 चैनल, तीन म्यूजिक चैनल, तीन न्यूज चैनल के साथ तीन मूवी चैनल शामिल होंगे।

इसके साथ ही अगर यूजर्स अलग से चैनल चाहते हैं, तो उन्हें अगले 25 चैनलों के लिए 20 रुपए का अतिरिक्त भुगतान करना होगा। यूजर्स जो चैनल्स चुनेंगे उनकी तय कीमत जुड़ जाएगी। वहीं TRAI ने चैनलों के प्राइस 1 से लेकर 19 रुपए के बीच रखे है।

ये है चैनल के चुनाव का प्रोसेस

TRAI ने सभी केबल और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स को आदेश दिया है कि वे यूजर्स को वेबसाइट की मदद से चैनल चुनने और ऑनलाइन पेमेंट करने की फैसिलिटी प्रदान करें। वेबसाइट पर चैनलों की लिस्ट के साथ कीमत उपलब्ध करवानी होगी। इसके साथ ही यूजर्स कॉल के जरिए भी चैनल का चुनाव कर सकते हैं।

Airtel ने पेश किया 76 रुपए का डेटा प्लान, मिलेगी फ्री कॉलिंग की सुविधा, ऐसे उठाएं लाभ

बता दें कि सभी चैनलों की कीमत हर प्लेटफॉर्म पर एक समान ही होगी, यानी अलग-अलग सर्विस प्रोवाइडर्स के यूजर्स एक चैनल देख रहे हैं तो उनका भुगतान भी समान ही होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story