Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Budget 2019 : इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST हुई कम

मोदी सरकार (Modi Government) ने आज देश का पहला पूर्ण बजट 2019 (Budget 2019) पेश किया है। बजट सत्र के दौरान भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन () ने नागरिकों के हित में बड़े ऐलान किए हैं।

Budget 2019 : इलेक्ट्रिक वाहनों पर GST हुई कमBudget 2019 GST reduce electric vehicle

मोदी सरकार (Modi Government) ने आज देश का पहला पूर्ण बजट 2019 (Budget 2019) पेश किया है। बजट सत्र के दौरान भारत की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन () ने नागरिकों के हित में बड़े ऐलान किए हैं।

इसके साथ ही मोदी सरकार ने भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार को लेकर बड़ी घोषणा की है। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर जीएसटी कम कर दी है और आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत कम हो सकती हैं।

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में आने वाले दिनों में दुनिया की कई दिग्गज कार निर्माता कंपनियां अपनी हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कार्स के साथ बाइक्स लॉन्च कर सकते हैं। इसके अलावा भारत की घरेलू वाहन निर्माता कंपनियां भी जल्द इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश कर सकती हैं।

अब सरकार भी देश की वाहन निर्माता कंपनियों के इलेक्ट्रिक वाहनों को निर्माण को बढ़ावा दे रही है, जिसके तहत सरकार ने जीएसटी 12 प्रतिशत से घटा कर 5 प्रतिशत की है।

आज हम आपको भारत में लॉन्च होने वालों इलेक्ट्रिक गाड़ी और बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं। यदि ये बाइक्स और कार लॉन्च होती हैं, तो जीएसटी कम होने के बाद इनके दाम भी कम हो सकते हैं। चलिए जानते हैं इनके बारे में.....

Hyundai Kona

कार निर्माता कंपनी हुंडई भारतीय बाजार में 9 जुलाई 2019 को अपनी इलेक्ट्रिक कार हुंडई कोना को लॉन्च करेगी। वहीं, हुंडई कोना भारत की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी और कंपनी ने इसमें खास फीचर्स दिए हैं। अगर हुंडई कोना की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस कार की कीमत 30 लाख रुपए रख सकती है।




कंपनी ने इस हुंडई कोना में 39.2 लिथियम आइॉन बैटरी दी है, जो कि 134.13 बीएचपी के टॉर्क के साथ 395 एनएम जनरेट करेगी। हुंडई कोना एक बार चार्ज होने पर करीब 312 किलोमीटर तक चलती है और कंपनी ने इसमें 100 केडब्ल्यू फास्ट चार्जर दिया है। यह चार्जर कार को सिर्फ एक घंटे के अंदर ही 80 प्रतिशत तक चार्ज कर देता है।

MG eZS

एमजी मोटर्स ने भारतीय बाजार में अपनी पहली एसयूवी एमजी हेक्टर को लॉन्च किया है और लोगों ने भी इस कार को बहुत पसंद किया है। वहीं, एमजी मोटर्स भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी एमजी ईजेडएस को दिसंबर 2019 में लॉन्च कर सकती है। भारत से पहले एमजी मोटर्स ने एमजी ईजेडएस इलेक्ट्रिक एसयूवी को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतार चुका है।




एमजी ईजेडएस एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो कंपनी इसमें 150 एचपी इलेक्ट्रिक मोटर दे सकती है और यह कार 0 से 50 किलोमीटर की रफ्तार को सिर्फ 3.1 सेकेंड में पकड़ लेती है। रिपोर्ट से जानकारी मिली है कि एमजी ईजेडएस एक बार चार्ज होने पर 335 किलोमीटर तक चल सकती है। वहीं, कंपनी एमजी ईजेडएस की कीमत 25 लाख रुपए रख सकती है।

Revolt RV400

बाइक निर्माता कंपनी रिवोल्ट भारत अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने रिवोल्ट आरवी400 इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर फेसबुक अकाउंट पर वीडियो पोस्ट की हैं, जिसमें बाइक को देखा जा सकता है।




रिवोल्ट ने इलेक्ट्रिक बाइक में कई आकर्षक फीचर्स दिए हैं, जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सिनथीसाइज्ड साउंड के साथ स्वेपेबल बैटरी लोकेशन नेटवर्क दिया है।

रिवोल्ट अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक रिवोल्ट आरवी 400 को जुलाई 2019 में लॉन्च कर सकता है। रिवोल्ट ने बयान दिया है कि कंपनी इस बाइक को बजट सेगमेंट में पेश करेगी और हम अपने ग्राहकों को इसके साथ एक सरप्राइज देंगे।

Mahindra eKUV100

कार निर्माता कंपनी महींद्रा भारत की दिग्गज कार निर्माता कंपनियों में से एक है। घरेलू कंपनी महींद्रा भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ईकेयूवी 100 (eKUV 100) को उतार सकती है। वहीं, महींद्रा का केयूवी 100 पेट्रोल वर्जन भारत में बहुत लोकप्रिय हुआ है। महींद्रा ईकेयूवी 100 इलेक्ट्रिक एसयूवी को त्यौहार के सीज़न में लॉन्च कर सकती है।




महींद्रा ने इस कार में 3 फेस एसी इंडक्शन 31 किलोवॉट की इलेक्ट्रिक मोटर के साथ लिथियम आइॉन बैटरी दी है। वहीं, यह कार एक बार चार्ज होने पर 140 किलोमीटर का माइलेज देगी और एक घंटे के अंदर इसकी बैटरी 80 प्रतिशत तक जार्ज हो जाएगी।

Nissan Leaf

कार निर्माता कंपनी निसान ने साल की शुरुआत में ही साफ कर दिया था कि कंपनी अपनी पहली इलेक्ट्रिक वाहन को लॉन्च कर सकती है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट के तहत कंपनी निसान लीफ इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर सकती है।

वहीं, भारत से पहले निसान ने इस कार को कई देशों में लॉन्च किया हैं और यह कार दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है। निसान ने इस कार में 40 किलोवॉट की बैटरी दी है, जो कि एक बार चार्ज होने पर 400 किलोमीटर तक चल सकती है।




निसान लीफ पूरी तरह से चार्ज होने के लिए 8 से लेकर 16 घंटे का समय लेती है। लेकिन कंपनी ने दावा किया है कि निसान लीफ महज 40 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। वहीं, कंपनी निसान लीफ की कीमत 30 से लेकर 35 लाख रुपए रख सकती है।

Next Story
Hari bhoomi
Share it
Top