Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

BSNL के यूजर्स के लिए Wings है फायदे का सौदा, जानिए इसकी खास बातें

भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने अपने यूजर्स के लिए कुछ वक्त पहले अपनी पहली इंटरनेट टेलीफोन सर्विस को शुरू कर दिया है। जिसका नाम Wings VOIP है।

BSNL के यूजर्स के लिए Wings है फायदे का सौदा, जानिए इसकी खास बातें
X

भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने अपने यूजर्स के लिए कुछ वक्त पहले अपनी पहली इंटरनेट टेलीफोन सर्विस को शुरू किया था। जिसका नाम Wings VOIP है। बीएसएनएल ने इस सर्विस को सबसे पहले पुद्दुचेरी में लॉन्च किया था और कंपनी की इस सर्विस के पीछे का मकसद यही था कि वे पिछड़े इलाकों के लोगों को एक दूसरे से जोड़ा जा सके।

ये भी पढ़े: दिल्ली एनसीआर समेत इन शहरों में Petrol और Diesel के दाम बढ़े, ये है आज की लिस्ट

बीएसएनएल की इस सर्विस में यूजर्स इंटरनेट की मदद से बिना सिम और नेटवर्क के कॉल कर सकते है। आज हम आपको इस सर्विस के बारे में बताएंगे......

BSNL ने इस सर्विस को पिछले महीने 11 जुलाई 2018 को लॉन्च कर दिया था और कुछ चुनिंदा लोगों को इस प्लान का फायदा दिया था। बीएसएनएल ने इस सर्विस इसलिए लॉन्च किया था, क्योंकि जो यूजर्स खराब नेटवर्क में कॉल नहीं कर सकते है उन्हें यह सर्विस दी है और यूजर्स अब इस सर्विस को इस्तेमाल भी कर सकते है।

भारत में अब भी ऐसे क्षेत्र मौजूद है, जहां पर यूजर्स अब भी खारब नेटवर्क की वजह से कॉल नहीं कर पाते है। वहां पर बीएसएनएल की विंग्स की सर्विस यूजर्स की मदद करेगी। लेकिन अगर यूजर्स को इस सर्विस को इस्तेमाल करना है तो उन्हें इंटरनेट कनेक्शन रखना होगा और इसके लिए टेलीफोनी डाउनलोड करना होगा। बीएसएनएल के इस ऐप की मदद से ही यूजर्स इस ऐप को इस्तेमाल कर पाएंगे।

BSNL Wings को करें एक्टिवेट

1. बीएसएनएल की यह सेवा एक साल के लिए है, जिसके लिए यूजर्स को एसआईपी डाउनलोड करना होगा। इसके बाद यूजर्स को 10 डिजिट सब्स्क्रिप्शन आईडी मिलेगी।

2. इसके बाद बीएसएनएल अपने यूजर्स को ई-मेल के जरिए 16 डिजिट पिन देगा, जिसकी मदद से यूजर्स विंग्स सर्विस को एक्टिवेट कर सकते है।

3. एक्टिवेट करने के बाद यूजर्स को ध्यान में रखना होगा कि उनके फोन में इंटरनेट होना चाहिए या वाई-फाई भी होना चाहिए। साथ ही इसके लिए विंग्स ऐप को भी डाउनलोड करना होगा।

ये भी पढ़े: Royal Enfield जल्द लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक बाइक, जानें इसकी खुबियां

4. इसके साथ बीएसएनएल इंटरनैशनल कॉल के लिए यूजर्स को 2,000 रुपए का आईएसडी डिपॉसिट देना होगा और साथ ही इसके लिए लैंडलाइट टैरिफ के मुताबिक ही चार्ज लगेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story