Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Breaking News: April में NASA का अंतरिक्ष यान पहुंचेगा सुर्य के सबसे पास, जानें पूरी इंर्फोमेशन

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने एक खास अंतरिक्ष यान बनया है, जो सूर्य के एकदम नजदीक पहुंचेगा। NASA ने अंतरिक्ष यान का नाम पार्कर प्रोब रखा है।

Breaking News: April में NASA का अंतरिक्ष यान पहुंचेगा सुर्य के सबसे पास, जानें पूरी इंर्फोमेशन
X

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी NASA ने एक खास अंतरिक्ष यान बनया है, जो सूर्य के एकदम नजदीक पहुंचेगा। NASA ने अंतरिक्ष यान का नाम पार्कर प्रोब रखा है और सिर्फ 161 दिनों में इसने सूर्य का पहला चक्कर पूरा कर लिया है।

Vivo V15 Pro की इंर्फोमेशन लीक, ट्रिपल रियर कैमरा और पॉप-अप कैमरा के साथ हो सकता है लॉन्च

अब नासा के इस अंतरिक्ष यान ने अपना दूसरा चक्कर भी शुरू कर दिया है और आपको बता दें कि इस यान को सूर्य तक पहुंचने के लिए 24 क्लास की यात्रा करनी होगी, लेकिन अब तक अंतरिक्ष यान ने एक चक्कर पूरा किया है।

यह अतंरिक्ष यान एक कार के समान है और यह सूर्य की 38 लाख मील दूर तक की यात्रा करेगा। 4 अप्रैल 2019 को यह यान सूर्य के सबसे निकट पहुंच जाएगा। आइए जानते है इस अभियान के बारे में....

NASA का अंतरिक्ष यान पार्कर प्रोब सूर्य के कुल 24 चक्कर लगाएगा। इसपर जॉन होपकिंस यूनिवर्सिटी के फिजिक्स लैबोरेटरी के परियोजना प्रबंधक एंड्री ड्राइसमैन ने कहा है कि नासा के अंतरिक्ष यान की पहली यात्रा बेहद ही शानदार रही है। हमने इस दौरान कार्यप्रणाली और परिचालन के बारे में बहुत कुछ सीखा है।

एंड्री ड्राइसमैन ने आगे कहा है कि हमें पता है कि यह दौरा पर्यावरण में किस तरह व्यवहार करता है. मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है। एक जनवरी से पूरी तरह से काम करना शुरू कर दिया था और इसकी प्रणालियां पूरी तरह से ऑनलाइन हो गई है।

नासा का पार्कर प्रोब अंतरिक्ष यान अपने उपकरणों के जरिए हर तरह की गतिविधियों को रिकॉर्ड करके धरती पर भेज रहा है। अब तक नासा ने विज्ञान से जुड़े 17 गीगाबाइट के रिकॉर्ड को डाउनलोड किया जा चुका है।

अप्रैल में पार्कर अंतरिक्ष यान दूसरे चक्कर में सूर्य के 15 लाख मील की दूरी तक पहुंचेगा। इससे पहले साल 1976 में हेलिओस-2 ने सूर्य से 27 लाख मील तक की दूरी तय की थी।

Relaince Jio का धमाका, 10GB Free नेट डेटा

बता दें कि इस अभियान की मदद से वैज्ञानिक सूर्य से जुड़े कुछ खास मूलभूत भौतिक सवाल के जवाब आसानी से जान पाएंगे। सूर्य का एटमॉस्फियर उसके कोरोना से कितना गर्म है इस तरह के सवाल वैज्ञानिक जान पाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story