Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये हैं भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 स्मार्टफोन्स, फीचर्स में है सबसे आगे, जानें खुबियां

आज के समय में स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल का बहुंत ज्यादा हो गया है। इसके साथ ही कुछ स्मार्टफोन्स निर्मता कपंनियों ने इस साल में शानदार फोन्स को लॉन्च किया है। वहीं इसके साथ ही स्मार्टफोन बाज़ार में 2018 की शुरूआत में दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी एप्पल के फ्लैगशिप प्रोडक्ट iPhone X ने मार्केट में आते ही धमाल मचा दिया है।

ये हैं भारत के सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 स्मार्टफोन्स, फीचर्स में है सबसे आगे, जानें खुबियां
X

आज के समय में स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल का बहुंत ज्यादा हो गया है। इसके साथ ही कुछ स्मार्टफोन्स निर्मता कपंनियों ने इस साल में शानदार फोन्स को लॉन्च किया है। वहीं इसके साथ ही स्मार्टफोन बाज़ार में 2018 की शुरूआत में दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी एप्पल के फ्लैगशिप प्रोडक्ट iPhone X ने मार्केट में आते ही धमाल मचा दिया है।

ये भी पढ़े: अब Aadhaar Card में मोबाइल नंबर के साथ एड्रेस बदलना हुआ आसान, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

एक निजी रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल के आईफोन साल की शुरूआत में ही सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन बन गया था। निजी रिपोर्ट में टॉप फाइव बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन की लिस्ट दी है, जिसमें पहले स्थान पर iPhone X ने जगह बनाई है।

वहीं, इस लिस्ट में दूसरे और तीसरे नंबर पर iPhone 8 और iPhone 8 Plus ने बनाई है। वहीं चौथे स्थान पर iPhone 7 ने जगह बनाई है। हैरान कर देने वाली बात है कि इस लिस्ट में पांचवे स्थान शाओमी का रेडमी 5ए ने जगह बनाई है। आइए जनते है इन फोन्स के बारे में....

iPhone X

ऐप्पल ने इस फोन में 5.8 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया है, जिसका रेजोल्यूशन 1125 x 2436 पिक्सल है। साथ ही कंपनी ने इस फोन में हैक्सा कोर 2.32 गीगा हर्टज का प्रोसेसर दिया है और साथ ही कंपनी ने इस फोन में 3 जीबी रैम के साथ 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी है। ग्राफिक्स के लिए कंपनी ने इस फोन में ऐपल जीपीयू दिया है।

अगर कैमरे की बात करें तो कंपनी ने इस फोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 12 के साथ 12 मेगापिक्सल का सेंसर दिया है। साथ ही सेल्फी के लिए कंपनी ने इस फोन में 7 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है।

कनेक्टिविटी के लिए कंपनी ने इस फोन में कंपनी ने वाई-फाई, ब्यूटूथ, जीपीएस, यूएसबी 2.0 सपोर्ट दिया है। इसके साथ ही कंपनी ने इस फोन में 2716 एमएएच की बैटरी दी है।

iPhone 8

कंपनी ने इस फोन में 4.7 इंच का एलसीडी आईपीएस डिस्प्ले दिया है, जिसका रेजोल्यूशन 1334x750 पिक्सल है। फोन को ताकत देने के लिए A11 बायोनिक चिप दी गई है और यह 64GB और 256GB स्टोरेज के दो वेरियंट में लॉन्च किया है।

अगर कैमरे की बात करें तो कंपनी ने इसमें 12 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया है। वहीं, सेल्फी के लिए कंपनी ने इस फोन में 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 1821 एमएएच की बैटरी दी है।

xiaomi redmi 5a

कंपनी ने इस फोन में 5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया है, जिसका रेजोल्यूशन 720x1280 पिक्सल है। कंपनी का यह फोन ऐंड्रॉयड नूगा पर चलता है और साथ ही कंपनी ने इस फोन में 1.4 गीगा हर्ट्ज क्वॉड कॉर स्नैपड्रैग्न 425 प्रोसेसर दिया है।

कंपनी ने इस फोन में दो रैम के वेरियंट दिए है, जिसमें 2 जीबी के साथ 16 जीबी इंटरनल स्टोरेज दी है और 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज दी है। इस फोन की इंटरनल स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

अगर कैमरे की बात करें तो कंपनी ने इस फोन में 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया है और एलईडी फ्लैश लाइट भी दी है। कंपनी ने कनेक्टिविटी के लिहाज से इस फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ 4.2, इन्फ्रारेड, माइक्रो-यूएसबी 2.0 और फिंगरप्रिंट सेंसर है। साथ ही कंपनी ने इस फोन में 3,000 mAh की बैटरी दी है।

samsung galaxy s9 plus

कंपनी ने इस फोन में 6.2 इंच का डिस्प्ले दिया है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है। सैमसंग ने इस फोन को कई वेरियंट में लॉन्च किया है, जिसमें 64, 128 और 256 जीबी रैम शामिल है।कंपनी ने इस फोन में 3500 एमएएच की बैटरी दी है।

अगर कैमरे की बात करें तो कंपनी ने इस फोन में डुअल कैमरा सेटअप दिया है, जिसमें 12 मेगापिक्सल के साथ 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया है। कंपनी ने इस फोन के फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है। कंपनी ने इस फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर, आइरिस स्कैनर और फेशियल रिकॉग्निशन जैसे फीचर्स दिए है।

ये भी पढ़े: दिल्ली में सोने और चांदी 10 ग्राम की कीमत हुई इतनी, जानें आज का रेट

iphone 7

आइफोन 7 की 4.7 इंच (750*1334 पिक्सल) डिस्प्ले है। iOS 10 पर रन करने वाले आइफोन 7 का रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का है। इसका सेंसर हाई-स्पीड है और 30 फीसदी ज्यादा एफिशंट है। इसमें क्वॉड-LED, ट्रू टोन फ्लैश और 50 फीसदी ज्यादा लाइट जैसे फीचर हैं। 7 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story