Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Income Tax: इनकम टैक्स रिटर्न देने वालों को आसानी से मिलता है बैंक लोन, आप भी जानें कैसे

Income Tax: अगर आप समय से इनकम टैक्स भरते हैं तो आप भी कई तरह के फायदों का लाभ उठा सकते हैं।

Income Tax: इनकम टैक्स रिटर्न देने वालों को आसानी से मिलता है बैंक लोन, आप भी जानें कैसेIncome Tax: इनकम टैक्स रिटर्न देने वालों को आसानी से मिलता है बैंक लोन, आप भी जानें कैसे

Income Tax: अगर आप इनकम टैक्स देने से कतराते है तो यह फायदे जानने के बाद आप इनकम टैक्स भरने में जरा सी भी लापरवाही नहीं बरतेंगे। अक्सर देखने में आता है कि ज्यादातर लोग इनकम टैक्स भरने से बचते हैं। इससे वह अपना कुछ पैसा तो बचा लेते हैं। मगर आप अपना काफी नुकसान भी कर लेते है। आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप समय से इनकम टैक्स भरते है तो आपको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1.वीजा लेने में मददगार

अगर आप किसी दूसरे देश में जा रहे हैं तो वीजा के लिए आवेदन करते वक्त आपसे इनकम टैक्सप रिटर्न (आईटीआर) मांगा जा सकता है। कई देशों में वीजा जारी करने के लिए प्रशासनिक अधिकारी आवेदक से 3-5 साल का आईटीआर मांगते है। वे आईटीआर के जरिए यह जानने की कोशिश करते है कि आखिर आपकी वित्तीय स्थिति कैसी है।


2.कारोबारी मौके दिलाने में मददगार

अगर आप कारोबारी हैं, तो भी आईटीआर भरना जरूरी माना जाता है। अगर आप किसी तरह के सामान के उत्पादक है और अपना माल सरकारी कंपनी को बेचना चाहते हैं तो आपके लिए आईटीआर फाइल करना जरूरी है। आम तौर पर सरकारी विभाग या कंपनियां उन्हीं कारोबारियों से उत्पाद लेती हैं जो कम से कम पिछले दो-तीन साल से आईटीआर फाइल कर रहे हों।

3.बैंक से आसानी से लोन

अगर आप बैंक में लोन के लिए आवदेन करते हैं तो बैंक आपसे आईटीआर मांगते हैं। अगर आपके पास आईटीआर नहीं है, तब बैंक आपसे आमदनी का कोई अन्य सबूत देने को कहते हैं। अगर आप नियमित रूप से आईटीआर फाइल करते हैं तो आपको बैंक से आसानी से लोन मिल जाता है। आईटीआर की मदद से आप किसी वित्तीय संस्थान से लोन के अलावा दूसरी सेवाएं भी आसानी से हासिल कर सकते हैं।


4.अधिक टैक्स कटने पर रिफंड

आईटीआर फाइल करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपने सरकार को अधिक टैक्स चुका दिया है तो आप आईटीआर फाइल कर उसे रिफंड के रूप में वापस ले सकते हैं। यह ध्यान रखें कि रिफंड पाने के लिए आपको आईटीआर फाइल करना जरूरी है।

जानें क्या है सरकार का 'विवाद से विश्वास' बिल, लोगों को मिलेगा ये फायदा

5.जुर्माने से बचेंगे

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि इनकम टैक्स रिटर्न दिए गए समय के भीतर ही भरे। इससे आपकाे यह फायदा होगा कि आप रिफंड भी क्लेगम कर सकेंगे। अगर आप देर से आईटीआर फाइल करते हैं तो आप को रिफंड पर ब्याज नहीं मिल पाएगा।

Next Story
Top