Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Credit Card के कर्ज से चाहते हैं बचना, तो इन चार बातों को कभी मत भूलना

आज के समय में देश के लोग काफी तेजी से क्रडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है, साथ ही शॉपिंग करनी हो या छोटे बिलों का भुगतान करना हो इन सब चीजों का लोग क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते है।

Credit Card के कर्ज से चाहते हैं बचना, तो इन चार बातों को कभी मत भूलना
X

आज के समय में देश के लोग काफी तेजी से क्रडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे है, साथ ही शॉपिंग करनी हो या छोटे बिलों का भुगतान करना हो इन सब चीजों का लोग क्रेडिट कार्ड से भुगतान करते है।

वहीं देश में नोटबंदी आने के बाद क्रेडिट कार्ड का काफी तेजी से इस्तेमाल देखने को मिला था और यह कार्ड जरूरत के वक्त हमारी आर्थिक स्थिति में भी मदद करता है। लेकिन इस कार्ड का इस्तेमाल लोगों को काफी सावधानी से करना चाहिए, वरना लोगों पर इस कार्ड का कर्ज बढ़ने लगता है।

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप कर्ज के दलदल में नहीं फसना चाहते है तो इन 4 तरीकों की मदद से अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें-

क्रेडिट कार्ड का संतुलित इस्तेमाल करें

जो लोग क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते है उन्हें यहीं कोशिश करनी चाहिए कि वे क्रेडिट कार्ड को संतुलित रूप में इस्तेमाल करें और यह प्रयास करें कि हर भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करें।

अगर लोग एेसा लगातार करते रहे तो उन पर कर्जा बढ़ता चले जाएगा और साथ ही उनका क्रेडिट स्कोर भी कम हो जाएगा। वहीं लोगों को अपने क्रेडिट कार्ड को लिमिट के हिसाब से उपयोग करना चाहिए, करीब 20 से लेकर 30 प्रतिशत से ज्यादा खर्चा नहीं करना चाहिेए। साथ ही लोगों को यह भी पता होना चाहिेए कि उनका क्रेडिट कार्ड बैलेंस पूरा हो चुका है कि नहीं।

नोट निकालने की आदत से बचें

ज्यादातर बैंक अपने क्रेडिट कार्ड पर एटीएम से कैश निकालने की सुविधा भी देते है, इन सब चीजों से लोगों को बचना चाहिए। अगर कोई अपने क्रेडिट कार्ड से कैश निकाल लेता है तो उस पर तुरंत ब्याज दर लगा दी जाती है, लोगों को इस तरह की सुविधा का इस्तेमाल सिर्फ मुश्किल स्थिति में ही करना चाहिेए।

वहीं दूसरी तरफ लोगों को कोशिश करनी चाहिए कि इस निकासी का भुगतान जल्द से जल्द होना चाहिेए।

अंतरराष्ट्रीय ट्रांजेक्शन का रखे ध्यान

अगर आप विदेश के दौरे पर जाते है तो एेसे में आपको सही क्रेडिट कार्ड को चुनना चाहिए जिसका ट्रंजेक्शन फीस कम होनी चाहिए, वहीं इस परेशानी को दूर करने के लिए आपको पर्याप्त कैश के साथ ट्रैवल कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिेए।

नियमित रूप से बदले कार्ड की पिन

क्रेडिट कार्ड पर हमेशा साइबर सिक्योरिटी का खतरा मंडराता रहता है, इसके साथ ही इन क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल का खतरा भी काफी बढ़ गया है। वहीं दूसरी तरफ दोनों ऑनलाइन और ऑफलाइन पेमेंट करने के दौरान इसका गलत उपयोग किया जा सकता है।

इसके साथ ही यूजर्स को कार्ड का लगातार पिन बदलते रहना चाहिए और किसी भी पेमेंट के लिए सिर्फ विश्वसनीय साइट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story