Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Auto Expo 2020: इंडिया एक्सपो मार्ट में 15वें ऑटो एक्सपो में दिखा कारों का जलवा

Auto Expo 2020 : ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आज रेनो, टाटा मोटर्स, किया, महिंद्रा, मर्सीडीज, ह्युंडेई, फॉक्सवैगन और पहली बार आए एमजी मोटर्स अपने नए वर्जन और एडवांस टेक्नोलॉजी को पेश किया गया।

Auto Expo 2020: इंडिया एक्सपो मार्ट में 15वें  ऑटो एक्सपो में दिखा कारों का जलवाAuto Expo 2020: इंडिया एक्सपो मार्ट में 15वें ऑटो एक्सपो में दिखा कारों का जलवा

ग्रेटर नोएडा में आज बुधवार से दुनिया के दूसरे सबसे बड़े ऑटो शो का 15वां एडिशन ऑटो एक्सपो 2020 शुरू हो चुका है। दो दिन के इस इवेंट के बाद आम लोगों के लिए एक्सपो खुल जाएगी। 8 दिन तक चलने वाले इस ऑटो एक्सपो को 7 फरवरी से आम जनता के लिए खोला जाएगा।

इस दौरान सबसे पहले देश की सबसे बड़ी कम्पनी मारुति-सुजुकी ने मिशन ग्रीन मिलियन की थीम पर अपने पहली इलेक्ट्रिक-कार फ्यूचरो-ई की झलक दिखाई तो टाटा ने अपनी सिएरा ईवी कन्सेप्ट एसयूवी पेश की। इसके बाद रेनो, टाटा मोटर्स, किया, महिंद्रा, मर्सीडीज, ह्युंडेई, फॉक्सवैगन और पहली बार आए एमजी मोटर्स अपने नए वर्जन और एडवांस टेक्नोलॉजी को पेश किया। ऑटो एक्सपो 2020 में आज पहले दिन किन कारों का दबदबा रहा आइए देखें।


1. Auto Expo 2020 में फ्रेंच कंपनी Renault ने अपनी MPV कार Renault Triber Easy-R AMT वर्जन से पर्दा उठाया है। कंपनी जल्द ही इसकी लॉन्चिंग का एलान करेगी। Renault Triber Easy-R AMT की कीमत टॉप ट्रिम से 60 से 70 हजार रुपये तक ज्यादा हो सकती है। इसके RXZटॉप मॉडल की एक्स-शोरूम कीमत 6.78 लाख रुपये है।


2. देश की एसयूवी निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने बुधवार को अपनी इलेक्ट्रिक कार eKUV100 को सबके सामने पेश किया। Mahindra eKUV100 को सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कहा जा सकता है। कंपनी ने इसकी एक्स-शोरूम कीमत 8.25 लाख रुपये रखी है।


3. Maruti Suzuki ने Auto Expo 2020 में अपनी कॉन्सैप्ट इलेक्ट्रिक कार FUTURO-e से पर्दा हटा दिया है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता Maruti Suzuki ने अपनी इस कन्सैप्ट कार को मिशन ग्रीन मिलियन थीम पर बनाया (डिजाइन) है।


4.ऑटो एक्सपो 2020 में एमजी मोटर ने अपनी RC 6 sedan पेश की। आरसी 6 को कूप, एसयूवी और सेडान के बीच के रूप में देखा जा रहा है।


5. ऑटो एक्सपो 2020 में Skoda Vision in Compact SUV को पेश किया। ये कंपनी की पहली कार है जिसे भारतीय सड़कों के हिसाब से बनाए गए MQB A0-IN प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है. स्कोडा विज़न इन के उत्पादन वाले मॉडल को 2021 की शुरुआत तक बाज़ार में पेश किया जाएगा।


6. Volkswagen ने ऑटो शो में अपनी एसयूवी T-Roc पेश की है जिसे जाइरेक्ट इंपोर्ट के माध्यम से इस साल के मध्य में उपलब्ध करवाया जाएगा वहीं इसका मेड इन इंडिया मॉडल 2021 में मिलेगा। इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है।


7. Auto Expo 2020 में मारुति ने अपनी क्रॉसओवर SUV Maruti S-Cross को भी शोकेस किया है। खास बात यह है कि इसे पेट्रोल इंजन के साथ उतारा गया है। कंपनी ने इस बार इसके 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन से पर्दा उठाया है। 2015 में जब Maruti S-Cross को उतारा गया था, तो इसे 1.6 लीटर और 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ उतारा था।


8.Tata HBX : यह टाटा मोटर्स की मिनी एसयूवी है। इसे बाजार में नेक्सॉन के नीचे की रेंज में उतारा जाएगा। ऑटो एक्सपो में इसका नियर प्रॉडक्शन मॉडल (काफी हद तक फाइनल मॉडल) पेश किया गया है। इसमें टाटा हैरियर की स्टाइल में डीआरएल दिए गए हैं। इसमें टाटा की लेटेस्ट IMPACT 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का यूज हुआ है।


9.Tata Harrier BS6:ऑटो एक्सपो में टाटा ने हैरियर एसयूवी का बीएस6 मॉडल लॉन्च कर दिया। बीएस6 में अपग्रेड होने के साथ ही इसकी कीमत भी 25-30 हजार रुपये तक बढ़ गई है। टाटा हैरियर की शुरुआती कीमत अब 13.69 लाख रुपये है। बीएस6 के साथ ही कंपनी ने हैरियर में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स भी शामिल कर दिया है। टाटा हैरियर का बीएस6 इंजन 170hp का पावर जेनरेट करता है, जबकि बीएस4 वर्जन में यह 140hp का पावर जेनरेट करता था।


10.Tata Gravitas: टाटा मोटर्स ने साल 2019 में हुए जिनेवा मोटर शो में इसे टाटा बजार्ड नाम से पेश किया था। मार्केट में यह कार टाटा ग्रैविटस नाम से आएगी। यह हैरियर एसयूवी का 7-सीटर वर्जन है। पीछे तीसरी लाइन की सीट देने के लिए इसकी लंबाई को हैरियर के मुकाबले थोड़ा बढ़ाया गया है। हैरियर के मुकाबले इसकी रूफ पीछे की तरफ थोड़ी ऊंची है और साइड विंडो को भी बड़ा किया गया है। इसमें भी हैरियर वाला बीएस6 2.0-लीटर इंजन मिलेगा, जो 170hp का पावर और 350Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

Next Story
Top