Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ATM से पैसे निकालते समय बने स्मार्ट, नहीं करें यह 4 गलतियां, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

दुनिया में जब से एटीएम आए है, तब इन मशीन का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा है। इसके साथ ही लगभग हर दो से तीन मिनट के अंदर लोग इस मशीन से अपने पैसे निकालते है। लेकिन इसके साथ ही एटीएम के जरिए लोगों को चुना भी लग रहा है।

ATM से पैसे निकालते समय बने स्मार्ट, नहीं करें यह 4 गलतियां, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान
X

दुनिया में जब से एटीएम आए है, तब इन मशीन का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा है। इसके साथ ही लगभग हर दो से तीन मिनट के अंदर लोग इस मशीन से अपने पैसे निकालते है। लेकिन इसके साथ ही एटीएम के जरिए लोगों को चुना भी लग रहा है और लोगों के बैंक अकाउंट से लाख रुपए चोरी भी हो रहे है।

यह सब जानते हुए भी लोग इसमें फंस जाते है। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस धोखादड़ी से बच सकते है। आइए जानते है इसके बारे में..

ये भी पढ़े: Jio Giga Fiber के प्रिव्यू ऑफर में नहीं मिलेगा 300 जीबी डेटा, जानें इसके पीछे का सच

एटीएम पिन

सबसे पहले लोगों को ध्यान रखना होगा कि कही उनके अलावा एटीएम में और कोई तो नहीं है। अगर कोई है तो भूल कर भी एटीएम में अपनी पिन एंटर ना करें और ना ही पैसे निकाले। अगर लोगों को खतरा महसुस होता है तो तुरंत एटीएम से बाहर आ जाए।

कैमरा करें चेक

पैसा निकालते समय अपने आस पास अच्छी तरह से चेक करें क्योंकि अंदर मशीन के पास कैमरा भी हो सकता है। अगर आपको कुछ ऐसा दिखाई देता है, तो तुरंत सावधान हो जाए। कई बार चोर एटीएम में कार्ड रीड करने वाली चिप भी लगा देते है।

अच्छे दिखने वालो से बचे

अकसर आप लोगों ने देखा होगा कि एटीएम के आस-पास अच्छे दिखने वाले लोग दिखेंगे। लेकिन वही लोग आपको चुना लगा सकते है। यह लोग आप से काफी अच्छी तरह से बात करेंगे और बातो ही बातों में आपको डबिट कार्ड की सभी डिटेल्स निकाल लेंगे।

ये भी पढ़े: धमाकेदार खुशखबरी: 500 रुपए में कीजिए हवाई सफर, 23 सितंबर लास्ट डेट

पैसा निकालने के बाद कैंसिल बटन दबाए

पैसा निकालने के बाद तुरंत एटीएम से बाहर ना निकले। साथ ही पैसा निकालने के बाद कैंसिल बटन को दबा दें। लोगों को ध्यान रखना होगा कि वह तब तक बाहर ना निकले जब तक एटीएम के डिस्प्ले पर वेलकम दोबारा लिखा ना आ जाए।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story