Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर आप भी खोलना चाहते हैं पेट्रोल पंप, तो मोदी सरकार दे रही मौका, पढ़ें ये गाइडलाइन्स

अगर आप भी अपना पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो मोदी सरकार ने इसको लेकर कई चीजों को आसान करते हुए इसके खोलने की प्रक्रिया के नियमों ने सरलता लेकर आई है।

अगर आप भी खोलना चाहते हैं पेट्रोल पंप, तो मोदी सरकार दे रही मौका, पढ़ें ये गाइडलाइन्स

पेट्रोल पंप का बिजनेस फायदे का बिजनेस माना जाता है, इसमें लाइसेंसिंग बनाने काफी मुश्किल होता है। यहीं कारण है कि लोगों के पास पैसे और जमीन होने के बाद भी पेट्रोल पंप खोलना कठिन है।

वहीं केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने पहले से आसान कर दिया है पेट्रोल पंप खोलना सरकार ने कुछ समय पहले गैर पेट्रोलियम कंपनिया खोलने को तैयार थी। डीपीआईआईटी ने पेट्रोल पंप उद्योग और आतंरिक व्यापार संवर्धन विभाग के कागज रहित प्रक्रिया जारी कर दी है। इस प्रक्रिया में अब तक 300 से अधिक लाइसेंस दिए गए हैं।

अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो कागजी लाइसेंस के लिए वेबसाइट https://peso.gov.in/index.aspx पर क्लिक कर पूरी जानकारी पढ़ सकते हैं।

इस वेबसाइट पर आप पेट्रोल पंप खोलने की प्रक्रिया से लेकर अन्‍य जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं। लाइसेंस की जांच की जानकारी, इस वेबसाइट पर ले सकते हैं। इसका शुल्क ऑनलइन भी दे सकते हैं।

इतना ही नहीं एसएमएस और ई-मेल के जरिये आवेदन की स्थिति हर स्तर को सूचित करेगी। सभी जानकारी आवेदक की प्रोफाइल पर दिखायी जाएगी और लाइसेंस को मंजूरी के बाद इलेक्ट्रोनिक रूप से भेजा जाएगा। वहीं पेपरलेस प्रक्रिया के तहत 70,000 से अधिक पेट्रोल पंप मालिकों और तेल कंपनी सीधा फायदा पहुंचेगा।

Next Story
Top