Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Apple बनी दुनिया की एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी, खरीद सकती है 2 से ज्यादा पाकिस्तान

अमेरिका की आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल एक लाख करोड़ डॉलर यानी करीब 68,620 अरब रुपए की कंपनी बन गई है। इसके साथ ही अप्रैल और जून तिमाही के नतीजे आने के बाद ही एप्पल के शेयर 2.8 से बढ़कर 207.05 डॉलर तक पहुंच गए हैं।

Apple बनी दुनिया की एक लाख करोड़ डॉलर की कंपनी, खरीद सकती है 2 से ज्यादा पाकिस्तान
X

अमेरिका की आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल गुरुवार को एक लाख करोड़ डॉलर यानी करीब 68,620 अरब रुपए की कंपनी बन गई है। इसके साथ ही अप्रैल और जून तिमाही के नतीजे आने के बाद ही एप्पल के शेयर 2.8 से बढ़कर 207.05 डॉलर तक पहुंच गए है।

ये भी पढ़े: Samsung Galaxy Note 9 जल्द होगा लॉन्च, वीडियो हुई लीक, जानें इसके खास फीचर्स

इसके साथ ही मंगलवार से लेकर गुरुवार तक कंपनी के शेयर्स में 9 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी देखने को मिली है और इस कंपनी के मालिक स्टीव जॉब्स ने इसकी शुरुआत 1976 में एक गैराज से की थी।

वहीं 2011 में स्टीव जॉब्स की मृत्यु के बाद टिम कुक ने कंपनी की कमान समभाली थी। दूसरी तरफ अमेजन विश्व में दूसरे स्थान पर है और इसका मार्केट कैप 869 अरब डॉलर है।

गौरतालब है कि भारत की अर्थव्यवस्था का करीब 38 फीसद हिस्सा एप्पल की एक लाख करोड़ डॉलर की मार्केट वैल्यू है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, भारत की दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और भारत की कुल अर्थव्यवस्था 2.6 लाख करोड़ डॉलर की है।

अगर एप्पल की मार्केट वैल्यू की बात करें तो यह कंपनी भारत की टीसीएस कंपनी से भी 9 गुना बड़ी कंपनी है। टीसीएस को भारत की बड़ी कंपनियों में एक माना जाता है और हाल ही के दिनों में टीसीएस के साथ रिलायंस बिलियन डॉलर कंपनियां बनी है।

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की तुलना एप्पल की मार्केट की वैल्यू से की जाए तो एप्पल 3 से ज्यादा पाकिस्तान खरीद सकता है। वहीं पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था करीब 304 अरब डॉलर है।

ये भी पढ़े: BlackBerry Evolve और Evolve X स्मार्टफोन्स लॉन्च, जानें इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

बता दें कि एप्पल ने मुनाफा इसलिए बढ़ गया क्योंकि कंपनी ने पिछले साल सभी मॉडल्स में 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी। अप्रैल और जून की तिमाही में भी कंपनी के मॉडल्स की सेल में एक प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी। लेकिन कंपनी की आय 17 प्रतिशत बढ़ गई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story