Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस वजह से आईफोन निर्माता एपल को मांगनी पड़ी माफी

आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल ने अपने सभी ग्राहकों सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी है।

इस वजह से आईफोन निर्माता एपल को मांगनी पड़ी माफी
X

आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल ने अपने सभी ग्राहकों सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी है। एपल ने आधिकारिक रूप से बयान जारी करते हुए कहा है कि हम ग्राहकों को आईफोन-6 और उसके पहले के मॉडल में आई खामियों की वजह से माफी मांगते हैं।

इतना ही नहीं एपल ने इन स्मार्टफोन की पुरानी बैटरी बदलने में 29 डॉलर तक की रियायती देने की पेशकश की है। भारत में वारंटी के बाहर के आईफोन-6 या उसके बाद के मॉडलों की बैटरियों को कंपनी 2000 रुपए (कर अलग से) में बदलेगी जो 6500 रुपए में बदली जाती थी।

इसके अलावा कंपनी अपने ग्राहकों को सॉफ्टवेयर अपडेट भी देगी जो उन्हें उनके हैंडसेट की बैटरी की ताकत के बारे में अधिक स्पष्ट संकेत देगा।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: जियो के इस कदम से रिलायंस के ग्राहकों को मिलेगी राहत

नाराज ग्राहक पहुंचे अदालत

एपल के कई आईफोन ग्राहकों ने फोन धीमा होने पर नाराजगी दर्ज कराई थी और कुछ अदालत में पहुंच गए है। बैटरी संबंधी शिकायतों के आने के बाद यह चिंता उपजी है कि कंपनी जानबूझकर ऐसा कर रही है ताकि ग्राहकों पर फोन के मॉडल को अपग्रेड करने का दबाव बनाया जा सके।

कुछ मुद्दे को लेकर गलतफहमियां

अपनी वेबसाइट पर कंपनी ने ग्राहकों से माफी मांगते हुए एक नोट लिखा है, ‘हम जानते हैं कि आपमें से कुछ को लगता है कि एपल ने भरोसा तोड़ा है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। इस मुद्दे को लेकर कई तरह की गलतफहमिया हैं, इसलिए हम इस बात को स्पष्ट करते हुए किए जाने वाले कुछ परिवर्तनों के बारे में आपको बताना चाहते हैं।’

आईफोन का उपयोग हो लंबे समय तक

एपल ने कहा कि ‘हम कभी भी और कभी भी किसी एपल उत्पाद के टिकाऊपन को कम करने का काम जानबूझकर नहीं करते हैं और ना ही ग्राहकों को अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगकर्ता के रूप में उनकी खुशी को कम करते हैं।’ कंपनी ने कहा, हम हमेशा चाहते हैं कि हमारे ग्राहक आईफोन को जब तक चाहें तब तक इस्तेमाल कर सकें।

यह भी पढ़ें- हैप्पी न्यू ईयर 2018: इन बेहतरीन स्मार्टफोन्स पर मिल रही है भारी छूट, देखें पूरी लिस्ट

एपल के उत्पाद में टिकाऊपन

हमें गर्व है कि एपल के उत्पाद अपने टिकाऊपन के लिए जाने जाते हैं और उनका मूल्य भी हमारी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के उत्पादों के मुकाबले ज्यादा समय तक बना रहता है। एपल ने कहा कि आईफोन 6 और उससे ऊपर के मॉडल जो वारंटी से बाहर हैं वह उनकी बैटरी को रियायती दर पर बदलेगी। इनकी कीमत 79 डॉलर के मुकाबले 29 डॉलर होगी।

बैटरी बदलने का काम साल भर

यह काम जनवरी से दिसंबर 2018 तक किया जाएगा। इसी के साथ कंपनी इन फोनों के लिए एक सॉफ्टवेयर अपडेट भी लाएगी ताकि उसके ग्राहकों को सुविधा हो सके। संपर्क करने पर एपल ने बताया कि भारत में यह बदली 2000 रुपए (कर अलग से) में उपलब्ध होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story