Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Airtel, Vodafone और Idea के यूजर्स के लिए बुरी खबर, कुछ कनेक्शन होंगे बंद, जानें वजह

टेलीकॉम कंपनियों ने अपने यूजर्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। इसके साथ ही यूजर्स की परेशानी भी बढ़ सकती है। जो यूजर्स फोन सेवा पर काफी कम खर्च करते हैं उनके लिए परेशानी बढ़ने वाली है।

Airtel, Vodafone और Idea के यूजर्स के लिए बुरी खबर, कुछ कनेक्शन होंगे बंद, जानें वजह
X

टेलीकॉम कंपनियों ने अपने यूजर्स के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। इसके साथ ही यूजर्स की परेशानी भी बढ़ सकती है। जो यूजर्स फोन सेवा पर काफी कम खर्च करते हैं उनके लिए परेशानी बढ़ने वाली है, साथ ही Airtel, Vodafone और Idea ने हाल में मिनिमम रिचार्ज प्रीपेड प्लान पेश करने का ऐलान किया है।

कंपनी ने इसलिए ऐसा किया है, क्योंकि कंपनी इसकी मदद से प्रॉफिटेबल यूजर्स पर फोकस करेंगी और रेवेन्यू न देने वाले कस्टमर्स को बाहर करने की कोशिश कर सकती है।

ये भी पढ़े: ये हैं भारत की सबसे बेस्ट और शानदार विंटेज कार, जानें इनके बारे में

टेलीकॉम मार्केट की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने 100 रुपए से कम के डेटा प्लान लॉन्च किए है, इसके साथ ही इन प्लान्स की समय सीमा सिर्फ 28 दिनों की है। इन प्लान्स की मदद से यूजर्स आउटगोइंग कॉल्स की सुविधा आसानी से इस्तेमाल कर सकते है।

रिपोर्ट के अनुसार, इस फैसले से यह पता चल रहा है कि दोनों बड़ी टेलिकॉम कंपनियां पिछले दो सालों में कम कीमत की वजह से नुकसान झेल रही है और अब कंपनियां अपने प्रॉफिट को बढ़ाने पर ध्यान दे रही है। टेलिकॉम बाजार में जियो के आने के बाद से ही मार्केट में डेटा वॉर शुरू हो चुकी है। इसका असर देखने को भी मिला है।

IIFL के वाइस प्रेजिडेंट संजीव भसीन ने ईटी को कहा हैं कि एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने देश भर में मिनिमम रिचार्ज प्लान पेश किए हैं और इसकी वजह से ARPU बढ़ाना जरूरी है। ये कंपनियां उन ग्राहकों को बाहर करेंगी, जो कि उन्हें प्रोफिट नहीं दे पा रहे है।

उन्होंने आगे कहा हैं कि ये कंपनियां मिडल और अपर यूजर्स पर ध्यान दे रही है। इस बारे में ईटी की ओर से भेजे गए प्रश्नों का वोडाफोन आइडिया ने उत्तर नहीं दिया हैं।

जियो की ओर से बेहद सस्ते टैरिफ प्लान पेश करने की वजह से कारण देश की पुरानी टेलिकॉम कंपनियों को अपने यूजर्स को बरकरार रखने के लिए अपने डेटा पैक्स की कीमत में कटौती करनी पड़ी है।

इसकी वजह से यूजर्स को भी बहुत फायदा हुआ था, लेकिन पुरानी टेलिकॉम कंपनियों को भारी नुकसान भी झलना पड़ा था।जियो की ओर से बेहद सस्ते टैरिफ प्लान पेश करने के कारण देश की पुरानी टेलिकॉम कंपनियों को अपने कस्टमर्स बरकरार रखने के लिए रेट्स में कमी करनी पड़ी थी।

ये भी पढ़े: पेट्रोल और डीजल के दामों में हूई कटौती, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत हुई कम, जानें आज की कीमत

बता दें कि इससे यूजर्स को फायदा हुआ था, लेकिन पुरानी टेलिकॉम कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। इसके कारण छोटी टेलीकॉम कंपनियां बाजार से बाहर हो गई है और सिर्फ देश में बड़ी टेलीकॉम कंपनियां ही बची है। अब ये सभी टेलीकॉम कंपनियां अपना प्रोफिट बढ़ाने पर ध्यान दे रही है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story