Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

एयरटेल के ग्राहक नहीं कर पाएंगे ''आधार'' लिंक, UIDAI ने की ये बड़ी कारवाई

एयरटेल पेमेंट्स बैंक आधार E-KYC के जरिए नये खाते भी नहीं खोल पाएगा।

एयरटेल के ग्राहक नहीं कर पाएंगे आधार लिंक, UIDAI ने की ये बड़ी कारवाई
X

आधार जारी करने वाले प्राधिकार यूआईडीएआई (UIDAI) ने भारती एयरटेल व एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कड़ी कारवाई करते हुए उनका E-KYC लाइसेंस अस्थायी तौर पर निलंबित कर दिया है।

एयरटेल व एयरटेल पेमेंट्स बैंक अब E-KYC के जरिए अपने मोबाइल ग्राहकों के सिम कार्ड का आधार कार्ड आधारित सत्यापन नहीं कर सकेंगी। इसी तरह उसे अपने पेमेंट बैंक ग्राहकों के सत्यापन के लिए भी E-KYC प्र​क्रिया अपनाने से रोक दिया गया है।

यह भी पढ़ें- इस तरह से सुरक्षित रखें अपना आधार, जानें पूरा तरीका

आधार कार्ड का हुआ दुरुपयोग

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (UIDAI) ने यह कार्रवाई भारती एयरटेल पर आधार E-KYC आधारित सिम सत्यापन प्र​क्रिया के कथित दुरुपयोग के आरोपों के चलते की है। आरोप है कि एयरटेल ने अपने अपने ग्राहकों की ‘समुचित सहमति' लिए बिना ही उनके बैंक खाते खोल दिए जबकि वे तो अपने सिम का आधार आधारित केवाईसी करवाने आते थे।

E-KYC लाइसेंस कुंजी हुई स्थगित

इसके साथ ही UIDAI ने इन आरोपों पर भी गंभीर आ​पत्ति जताई है कि कंपनी ने इन पेमेंट बैंक खातों को एलपीजी रसोई गैस ​सब्सिडी हासिल करने के लिए भी सम्बद्ध किया जा रहा था। सूत्रों के अनुसार UIDAI ने एक अंतरिम आदेश में कहा है, ‘भारती एयरटेल लिमिटेड तथा एयरटेल पेमेंट्स बैंक की E-KYC लाइसेंस कुंजी तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है।'

सिम वेरिफिकेशन में आएगी दिक्कत

इसका मतलब यही है कि एयरटेल कम से कम फिलहाल तो अपने ग्राहकों के सिम कार्ड को उनके आधार से सम्बद्ध करने के लिए UIDAI की E-KYC प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं कर पाएगी। इसके साथ ही एयरटेल पेमेंट्स बैंक आधार E-KYC के जरिए नये खाते भी नहीं खोल पाएगा। हालांकि, इसके लिए अन्य उपलब्ध माध्यमों का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- Samsung के इस जबरदस्त स्मार्टफोन की तस्वीरें हुई वायरल, जानें लॉन्च की तारीख, कीमत और फीचर्स

टेम्पोररी है ये निलंबन

एयरटेल के प्रवक्ता ने इस बारे में संपर्क किए जाने पर कहा, हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं कि हमें आधार ​सम्बद्ध E-KYC सेवाओं के अस्थायी निलंबन के संबंध में UIDAI का अंतरिम आदेश मिला है। प्रवक्ता ने कहा कि यह निलंबन एयरटेल पेमेंट्स बैंक से ग्राहकों को जोड़ने से जुड़ी कुछ प्र​क्रियाओं को लेकर संतुष्ट होने तक किया गया है।

जल्द निकाला जाएगा समाधान

प्रवक्ता ने उम्मीद जताई कि इस मुद्दे का शीघ्र ही कोई समाधान निकाल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कंपनी ने इस बारे में कदम उठाए हैं। ऐसा कहा जाता है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 23 लाख से अधिक ग्राहकों को उनके इन बैंक खातों में 47 करोड़ रुपये मिले जिनके खोले जाने की उन्हें जानकारी तक नहीं थी।

इस वजह से की कारवाई

सूत्रों ने कहा कि UIDAI के ध्यान में यह मामला लाया गया था कि एयरटेल के रिटेलरों ने कंपनी के उन उपभोक्ताओं के एयरटेल बैंक में भी खाते खोल दिए जो कि अपने सिम का सत्यापन आधार के जरिए करवाने आए थे। इस बारे में ग्राहकों को पता तक नहीं चला। यही नहीं सम्बद्ध लोगों की एलपीजी सब्सिडी तक ऐसे खातों में आने लगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story