Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

4जी स्पीड के मामले में एयरटेल ने जियो को हराया, पहले नंबर पर कब्जा किया, जानें कौन किस स्थान पर है

भारत में इंटरनेट की खपत काफी तेजी से बढ़ चुकी है, इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स के लिए सस्ते प्लान्स को लॉन्च कर रही है।

4जी स्पीड के मामले में एयरटेल ने जियो को हराया, पहले नंबर पर कब्जा किया, जानें कौन किस स्थान पर है
X

भारत में इंटरनेट की खपत काफी तेजी से बढ़ चुकी है, इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनियां अपने यूजर्स के लिए सस्ते प्लान्स को लॉन्च कर रही है। साल 2017 से लेकर 2018 के बीच एयरटेल ने इंटरनेट को 4जी की स्पीड से देने के मामले में टॉप पर आ गया है।

वहीं भारत में 4जी लॉन्च होने के बाद से ही नेटवर्क की पहुंच के साथ डेटा की स्पीड में काफी तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं भारत में जियो के आने के बाद से ही देश में 4जी डेटा की कवरेज 96 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है। भारत में एयरटेल, वोडाफोन, जियो और आइडिया 4जी डेटा प्रदान करती है।

एयरटेल बना नंबर वन

नेटवर्क इक्ख्ठा करने वाली वेबसाइट सिग्रल के डाटा के अनुसार मई 2017 से लेकर फरवरी 2018 के बीच एयरटेल ने जियो को स्पीड के मामले काफी पीछे छोड़ दिया है, इसके साथ ही अन्य टेलीकॉम कंपनियां काफी पीछे चल रही है।

एयरटेल डेटा 6 एमबीपीएस की स्पीड के साथ दे रहा है, वहीं जियो 5.1 एमबीपीएस की स्पीड से दे रहा है। वोडाफोन 4.5 एमबीपीएस और आइडिया 4.4 एमबीपीएस की स्पीड से डेटा दे रहा है।

रिपोर्ट्स के अनुसार एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन डेटा को एवरेज स्पीड से दे रहे है, लेकिन मई के बाद इन तीनों की स्पीड में तेजी देखने को मिली है। साथ ही इन तीनों कंपनियों ने यूजर्स के लिए एलटीई नेटवर्क को फैलाना शुरू कर दिया है।

वहीं मई की शुरूआत में 4जी स्पीड के मामले में जियो पहले नंबर पर थी लेकिन दिसंबर 2017 में एयरटेल ने जियो को हरा कर पहले नंबर पर कब्जा कर लिया है। वहीं दूसरी तरफ वोडाफोन और आइडिया बराबरी पर है।

एयरटेल के पास है सबसे ज्यादा यूजर्स

अगर एयरटेल के यूजर्स की बात करें तो कंपनी के पास करीब 32.49 करोड़ एक्टिव यूजर्स है, जिसकी वजह से एयरटेल पहले नंबर पर कब्जा बनाए हुए है। वहीं दूसरी तरफ वोडाफोन के पास 20.96 करोड़ एक्टिव यूजर्स के साथ आइडिया के पास 21.12 करोड़ एक्टिव यूजर्स है। वहीं जियो के पास 18.65 करोड़ यूजर्स है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story