Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने से घर बैठे निपटा सकते हैं, ये जरूरी काम

केन्द्र सरकार ने सभी मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 6 फरवरी रखी है।

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने से घर बैठे निपटा सकते हैं, ये जरूरी काम
X

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना अब अनिवार्य हो गया है। केन्द्र सरकार ने सभी मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 6 फरवरी रखी है। मोबाइल नंबर के अलावा भी कई ऐसी सेवा है जिनको आधार कार्ड से लिंक कराना अत्यंत जरूरी है।

आपका मोबाइल नंबर अगर आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपके कई जरूरी कार्य अब अटक सकते हैं। या फिर इन कार्यों को पूरा करने के लिए आपको अच्छी खासी भाग-दौड़ भी करनी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें- 2017 में लॉन्च होने वाले इन स्मार्टफोन्स ने किया सबके दिलों पर राज

आप सोच रहे होंगे की कौन से वो जरूरी कार्य हैं, जो आधार लिंक नहीं कराने से अटक सकते हैं या फिर भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है? आइए हम आपको बताते हैं उन कार्यों के बारे में जो आधार लिंक होने से घर बैठे भी निपटा सकते हैं।

म्युचुअल फंड

म्युचुअल फंड में आप घर में बैठे-बैठे निवेश शुरू कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। ऐसे में अगर आपका एक भी मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं है, तो आप इस काम को घर बैठे नहीं कर पाएंगे और आपको बैंक या जहां से आप म्युचुअल फंड में निवेश करना चाह रहे हैं, वहीं जाना पड़ेगा।

दरअसल म्युचुअल फंड में निवेश के लिए आधार जरूरी हो गया है। जब आप पहली बार इसमें निवेश की शुरुआत करते हैं, तो यह आधार मांगता है और इस काम को ऑनलाइन करते वक्त आपको ओटीपी नंबर डालना पड़ता है, जो सिर्फ आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही आता है।

यह भी पढ़ें- 2017 की उपलब्धि: जियो के आने से भारत बनेगा इंटरनेट सुपरपॉवर, इस रिपोर्ट में हुआ खुलासा

पीपीएफ अकाउंट

निजी क्षेत्र के बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने हाल ही में अपने ऐप और वेबसाइट के जरिये पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता खोलने की सुविधा दी है। ये काम लेकिन तब तक नहीं हो पाएगा, जब तक आपका कम से कम एक मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर न हो।

दरअसल घर बैठे पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है, ऐसे में अगर कोई नंबर आधार के साथ रजिस्टर नहीं होगा, तो आपको ब्रांच में जाकर ही खाता खुलवाना होगा।

यह भी पढ़ें- भारत में दिखी Tesla की पहली इलेक्ट्रिक कार, देखें विडियो और इस कार के फीचर्स

बीमा पॉलिसी

अब आपको बीमा पॉलिसी को आधार से लिंक कराना होगा। घर बैठे भी आप आधार कार्ड को बीमा पॉलिसी से लिंक कर सकते हैं। ये भी तब ही होगा जब आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर होगा। इसमें भी आपको ओटीपी आता है, उसके बाद ही लिंकिंग प्रक्रिया पूरी हो पाती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story