Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

आधार कार्ड में घर का पता बदलने की ऑनलाइन प्रक्रिया, सरकार ने बदले नियम

सरकार ने आधार के नियमों में संशोधन किया है, जिसके बाद लोग आसानी से अपने आधार कार्ड में केवाईसी की मदद से अपने स्थाई पते में बदलाव कर सकते हैं। आइये जानते हैं आप कैसे घर बैठे अपने आधार कार्ड में घर का पता ऑनलाइन बदल सकते हैं..

आधार कार्ड में घर का पता बदलने की ऑनलाइन प्रक्रिया, सरकार ने बदले नियम

Aadhaar Card Address Change Online In Hindi: आधार कार्ड पर पते में बदलाव करना अब आसान हो गया है, सरकार ने लोगों को पहचान के सबूत के लिए आधार का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए धनशोधन रोधी नियमों में संशोधन किया है, जिसके बाद आधार कार्ड होल्डर अपने स्थाई पते के साथ वर्तमान पता भी अपडेट करा सकता है। बुधवार को जारी अधिसूचना में धन शोधन की रोकथाम (रिकॉर्ड्स का रखरखाव) नियम 2005 में कहा गया है कि जो लोग अपने स्थाई जगह से दूसरी जगह रह रहे हैं वे अपने केवाईसी के जरिये अपने आस्थाई पते को सेल्फ डिक्लेरेशन देकर अपना दूसरा पता दे सकेंगे।

बता दें कि पते में बदलाव के नियम को आसान बनाने की लंबे समय से मांग चल रही थी। इस नियम के बाद आस्थाई लोगों को काफी राहत मिलेगी। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, अब तक, 44 दस्तावेज हैं, जिन्हें आप आधार कार्ड में अपना पता अपडेट करने के लिए जमा कर सकते हैं। पते के सत्यापन के लिए कुछ स्वीकार्य सहायक दस्तावेजों में पासपोर्ट, बैंक पासबुक, बैंक स्टेटमेंट, वोटर आईडी, पोस्ट ऑफिस पासबुक, बिजली बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), पानी का बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), गैस कनेक्शन बिल (नहीं) शामिल हैं। वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र, विवाह प्रमाणपत्र और अन्य लोगों के बीच स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र आदि शामिल है।

ऑनलाइन आधार कार्ड का पता बदलने की प्रक्रिया / Aadhaar Card Address Change Online In Hindi

आधार कार्ड में आप अपना पता ऑनलाइन अपडेट या बदल सकते हैं। इसके लिए आपके पास अपना मोबाइल नंबर जो UIDAI के साथ पंजीकृत हैं, उसके जरिये ही कर पाएंगे।

UIDAI ने लोगों के लिए अपने आधार कार्ड को अपडेट या ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से सही करवाना आसान बना दिया है। यहां आधार कार्ड अपडेट या आधार सुधार की प्रक्रियाओं का एक संक्षिप्त स्नैपशॉट है, जिसके माध्यम से लोग आसानी से अपने ई-आधार कार्ड विवरण को अपडेट और सही करवा सकते हैं। आधार कार्ड का पता, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड पर ईमेल आईडी अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

स्टेप 1. आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं।

चरण 2. यदि आपके पास वैध पते का प्रमाण है तो "अपडेट पता" पर क्लिक करें और "पते के सत्यापन के लिए अनुरोध करें।



चरण 3. नई विंडो (https://ssup.uidai.gov.in/ssup/login.html) में, अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।

स्टेप 4. बॉक्स में टेक्स्ट वेरिफिकेशन कोड डालें और Send OTP या Enter TOTP पर क्लिक करें।


चरण 5. यूआईडीएआई के डेटाबेस में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

चरण 6. अपने आधार खाते में प्रवेश करने के लिए इस ओटीपी को दर्ज करें।

चरण 7. वैकल्पिक रूप से, आप प्रमाणित करने के लिए TOTP सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।


स्टेप 8. एड्रेस ऑप्शन पर टिक करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।


चरण 9. पते के पते (पीओए) में उल्लिखित अपना आवासीय पता दर्ज करें और "अपडेट अपडेट सबमिट करें" बटन पर क्लिक करें।


चरण 10. यदि आप अपना पता संशोधित करना चाहते हैं, तो "संशोधित करें" विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 11. अब घोषणा पर टिक करें और "आगे बढ़ें" बटन पर क्लिक करें।


चरण 12. सत्यापन के लिए पीओए के रूप में आप जिस दस्तावेज़ को प्रस्तुत करना चाहते हैं उसे चुनें और पते के प्रमाण की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें और "सबमिट करें" बटन पर क्लिक करें।

चरण 13. "हां" बटन पर क्लिक करें और बीपीओ सेवा प्रदाता चुनें जो आपके विवरण को सत्यापित करेगा और सबमिट पर क्लिक करें।


चरण 14. बीपीओ सेवा प्रदाता निरीक्षण करता है यदि प्रपत्र में वर्णित विवरण पीओए के साथ मेल खाता है और आपके अनुरोध को यूआईडीएआई को अग्रेषित करता है। आपका अपडेट अनुरोध तब स्वीकार किया जाता है और आपको एक पावती पर्ची प्रदान की जाती है।

स्लिप में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होता है। एक बार अपडेट करने के बाद, आप अपडेट किया गया संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं और अपना आधार कार्ड प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं।

नोट: आपके आधार कार्ड के पते को आपके नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर भी अपडेट किया जा सकता है। आपको इन केंद्रों में अपडेशन के लिए वैध और मूल दस्तावेज ले जाने होंगे। मूल दस्तावेजों को स्कैन करके आपको वापस सौंप दिया जाएगा।

Next Story
Share it
Top