Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Wedding Loans: शादी के लिए सस्ती दरों में बैंक दे रहे हैं लोन, पर्सनल लोन के चक्कर में फंस रहे हैं 84% लोग

wedding loans: पिछले कुछ सालों में पर्सनल लाेन लेने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इसमे 85% लोग सिर्फ शादी के लिए लोन ले रहे हैं।

wedding loans: पर्सनल लोन लेने वालों में 84 प्रतिशत लोग शादी के लिए ले रहे है लोन,शादी के लिए सस्ती दरों में बैंक दे रहे हैं लोन, ऐसे करें अप्लाईwedding loans: पर्सनल लोन लेने वालों में 84 प्रतिशत वेडिंग लोन

wedding loans: इंडियालैंडस की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि पर्सनल लोन लेने वालों में 84 प्रतिशत युवा सिर्फ वेडिंग लोन ले रहें है। शादी हर एक का सपना होता है, और यह सपना अच्छे से तब पूरा हो पाता है जब आप अपनी शादी में अपनी पसंद के कपड़े, गहने, और वह सभी चीजें जो आपने सोच रखी होती है, वह सभी पूरी हो सके। मगर अक्सर ऐसा ज्यादातर नहीं देखा जाता, कि आपकी सारी की सारी ख्वाहिश पूरी हो जाए। कहीं ना कहीं परिवार वालों का बजट आड़े आ जाता है, और आपको अपनी सारी इच्छा मारकर अपने खर्चों को कम करना पड़ता है, अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अगर आपकी शादी तय हो गई है, और आपको यह चिंता सता रही है कि खर्च कैसे पूर होंगे, तो हम आपको कुछ जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके काम की हो सकती है।

आंकडो पर जाए तो देशभर में युवा शादी के लिए लोन लेते है। पर्सनल लोन की बात करें तो 84 प्रतिशत युवा सिर्फ वेडिंग लोन ले रहें है। शादी के लिए लोन लेने वालों में सबसे ज्यादा युवा महानगर मुंबई के है। 2019-20 में यहां से 51 पर्सेंट वेडिंग लोन ऐप्लिकेशन मिली हैं। यह बात इंडियालैंडस की एक रिपोर्ट में कही गई है। रिपोर्ट के अनुसार वेडिंग लोन चलन तेजी से बढ़ रहा है। आजकल 22 से 35 साल के युवा जो फाइनैंशियल इंडिपेटेंट है और वह अपनी शादी के लिए अपने पैरंट्स के पैसों को खर्च नहीं करना चाहते। वेडिंग लोन पर्सनल लोन के तहत आता है इसलिए साल 2019-20 में पर्सनल लोन में 30 पर्सेंट की ग्रोथ रही है।


लोन लेकर शादी करने वालों में 42 प्रतिशत महिलाएं

लोन लेने वालों पर जाएं तो इसमें 42 प्रतिशत महिलाएं है। इनमें पुरुषों की संख्या 58 प्रतिशत है। आजकल युवाओं में डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज बढ़ रहा है। युवा अपनी शादी के लिए 2 से 30 लाख रुपये तक के लोन ले रहे हैं।

कई बैंक दे रहे हैं वेडिंग लोन

वर्तमान समय में लगभग सारे ही बैंक शादी के लिए लोन मुहैया करा रहे है। जिसमे से कुछ बैंकों की ब्याज दरें बेहद कम है। हर कोई यहीं चाहता है कि लोन कम से कम ब्याज दर पर मिले। आइए एक बार नजर डाले बैंक की ब्याज दरों पर-


अगर आप एसबीआई बैंक के उपभोक्ता है, तो आप यहां से भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। एसबीआई 10.55 प्रतिशत की ब्याज दरों पर यह ऋण मुहैया कराता है।

SBI मैरिज लोन की विशेषताएं

- यदि आप एक नौकरीपेशा व्यक्ति हैं और आपका सैलरी अकाउंट SBI या किसी अन्य बैंक में है, या आप एक पेंशनभोगी हैं, आप SBI मैरिज लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

- SBI द्वारा मैरिज लोन के तहत दी जाने वाली लोन राशि 20 लाख रुपये है, और शादी से जुड़े किसी भी खर्च को करने के लिए लोन राशि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

- 6 से 60 महीनों तक, SBI मैरिज लोन व्यक्ति को भुगतान के लिए आसान अवधि प्रदान करता है और उसका बोझ कम करता है।

- SBI मैरेज लोन आसानी से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है क्योंकि इसके लिए न्यूनतम दस्तावेज और कम औपचारिकताओं की आवश्यकता होती है।

SBI मैरिज लोन ब्याज दर

SBI मैरेज लोन की ब्याज दर 11% से शुरू होती है और यह व्यक्ति से उसकी उम्र, क्रेडिट स्कोर, भुगतान रिकॉर्ड आदि पर निर्भर करती है।


SBI मैरिज लोन की योग्यता शर्तें

-आपका SBI में सैलरी अकाउंट होना चाहिए।

-आपका न्यूनतम मासिक वेतन 15,000 रुपये होना चाहिए।

-आपको केंद्रीय / राज्य / अर्ध-सरकार, केंद्रीय पब्लिक सेक्टर और राज्य PSUS का कर्मचारी होना चाहिए, राष्ट्रीय शैक्षिक संस्थान और कुछ चुनी हुई कॉर्पोरेट कम्पनियां भी इसमें शामिल हैं।

SBI मैरिज लोन लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज

SBI मैरिज लोन प्राप्त करने के लिए दस्तावेज SBI सैलरी अकाउंट वाले नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए भिन्न हो सकते हैं, नौकरीपेशा व्यक्ति बिना SBI सैलरी अकाउंट और पेंशनभोगियों की दस्तावेजों की लिस्ट इस प्रकार है।

-पहचान प्रमाण: पासपोर्ट, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड।

-पता प्रमाण: राशन कार्ड, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, सेल्स बिल / संपत्ति खरीद समझौता (स्वामित्व संपत्तियों के लिए), आधार कार्ड।

-आय प्रमाण: बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, सैलरी स्लिप।

SBI मैरिज लोन के लिए आवेदन कैसे करें

आप सीधे SBI की साइट पर जाकर भी लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। आप बैक जाकर भी इसकी जानकारी ले सकते है। यदि आप Paisabazaar.com के माध्यम से आवेदन करते हैं तो SBI मैरेज लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया सरल और आसान है।

Next Story
Top