Top

Twitter के बारे में ये बातें जानकर चौंक जाएंगे आप....

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Mar 11 2018 11:12AM IST
Twitter के बारे में ये बातें जानकर चौंक जाएंगे आप....

आम लोगों के जीवन का हिस्‍सा बन चुकी माइक्रोब्‍लॉगिंग और न्‍यूज वेबसाइट ट्विटर पर झूठी खबरों का जाल तेजी से फैल रहा है। भारत ही नहीं पूरी दुनिया में जिस तेजी से सोशल मीडिया बढ़ा है उससे कई गुना तेजी से भ्रमित करने वाली खबरें फैलनी शुरू हुई हैं।

इसका अंदाजा साइंस जर्नल में प्रकाशित एक अमेरिकी शोध से लगाया जा सकता है। इसके मुताबिक ट्विटर पर झूठी खबरें 70 फीसद अधिक रीट्वीट की जा रही हैं। मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने यह दावा 1.26 लाख खबरों का अध्‍ययन करने के बाद किया है।

यह भी पढ़ें- शर्मनाक: हर तीसरी भारतीय महिला को आते हैं अश्लील मैसेज और कॉल्स!

2006-07 के बीच का अध्‍ययन

शोधकर्ताओं ने ट्विटर पर 2006 से 2007 के बीच डाली गई खबरों का अध्‍ययन किया है। इसमें 1.26 लाख खबरें शामिल हैं। इन खबरों काे ट्विटर पर 45 लाख बार करीब 30 लाख लोगों ने ट्वीट किया था। इनमें पाया गया कि अधिकांश सामग्री महज अफवाह थी। उनका किसी भी घटना से कोई संबंध नहीं था।

राजनीतिक थी झूठी खबरें

शोध में पाया गया कि ट्विटर पर ट्रेंड करने वाली खबरों में राजनीति से जुड़ी झूठी खबरें अधिक रफ्तार से डाली जाती हैं। अध्‍ययन में शामिल 1.26 लाख खबरों में सबसे अधिक 45 हजार खबरें राजनीति से जुड़ी हुई थीं।

इन खबरों को बिना सुधारे झूठी स्थिति में ही रीट्वीट किया गया था। राजनीति की झूठी खबरों के बाद सबसे अधिक ऐसी खबरों में व्‍यापार, आतंक, विज्ञान और अन्‍य क्षेत्रों की खबरें होती हैं।

यह भी पढ़ें- फॉक्सवैगन ने लॉन्च की नई हैचबैक पोलो, माइलेज के मामले में सबपर पड़ेगी भारी, जानें फीचर्स

तेज और पहले शेयर करने की होड़

सोशल मीडिया पर किसी भी खबर को सबसे पहले शेयर करने की होड़ लगी रहती है। लोगों के बीच पैठ बनाने और उन्‍हें आ‍कर्षित करने के लिए ट्विटर पर यूजर्स तेज रफ्तार में बिना तथ्‍यों की पड़ताल किए और सच जानें ही झूठी खबरों और जानकारी को शेयर कर देते हैं।

रोबोट का उपयोग नहीं

शोधकर्ताओं ने अध्‍ययन में पाया कि गलत खबरों का प्रसार किसी विशेष इंटरनेट बोट या रोबोट के जरिए नहीं बल्कि ट्विटर यूजर्स के जरिये ही होता है। लोग ही लगातार झूठी खबरों को रीट्वीट कर रहे हैं। शोधकर्ताओं के मुताबिक झूठी खबरों की अपेक्षा सच खबरें कम रफ्तार में प्रसारित होती हैं।

(भाषा- इनपुट)

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
70 percent news posted on micro blogging site twitter are fake

-Tags:#Twitter#Micro Blogging Sites#News#Survey#Fake News#Retweet
mansoon
mansoon
mansoon

ADS

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo