Breaking News
Top

इन 7 बड़े बैंकों के फर्जी ऐप करोड़ों ग्राहकों को लगा रहे हैं चूना, प्ले स्टोर में ऐसे करें पहचान

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Jan 11 2019 8:13PM IST
इन 7 बड़े बैंकों के फर्जी ऐप करोड़ों ग्राहकों को लगा रहे हैं चूना, प्ले स्टोर में ऐसे करें पहचान

बैंक के ऐप को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि गूगल प्ले स्टोर पर 7 प्रमुख बैंकों के फर्जी ऐप मौजूद हैं जो करोड़ों ग्राहकों का डाटा चोरी कर रहे हैं और उन्हें हैकर्स तक पहुंचा रहे हैं। 

इसकी जानकारी सूचना प्रौद्योगिकी सुरक्षा से जुड़ी कंपनी सोफोज लैब्स ने अपनी एक रिपोर्ट में दी है। कौन-कौन से बैंक के फर्जी ऐप गूगल प्ले-स्टोर पर मौजूद हैं और कहीं आपने भी तो फर्जी ऐप डाउनलोड नहीं कर लिया है। जिन बैंकों के फर्जी ऐप्स होने की बात रिपोर्ट में कही गई है उनमें भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, सिटी बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और यस बैंक हैं।

ऐप देते है प्रलोभन

रिपोर्ट के मुताबिक, इन फर्जी ऐप्स से ग्राहकों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स भी चोरी हो गई हैं। रिपोर्ट के अनुसार, ये ऐप कैश बैक, नि:शुल्क मोबाइल डाटा और बिना ब्याज के कर्ज समेत पुरस्कार का वादा कर उपभोक्ताओं को डाउनलोड, इंस्टॉल और इस्तेमाल के लिए प्रलोभन देते हैं।

सिटी बैंक ने रिपोर्ट खारिज की        

हालांकि सिटी बैंक ने इस रिपोर्ट को सिरे से खारिज कर दिया है। बैंक ने सोफोज लैब को लिखित में कहा है कि रिपोर्ट से उसका नाम हटाया जाए। यस बैंक ने इस बारे में कहा कि बैंक के साइबर धोखाधड़ी विभाग को इससे अवगत कराया गया है। भारतीय स्टेट बैंक ने अब तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक की ओर से भी कोई जवाब नहीं मिल पाया।

फर्जी ऐप को पहचानने का तरीका

किसी भी मोबाइल ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में जांच करें कि उस ऐप को किसने तैयार किया है। उदाहरण के लिए यदि आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का ऐप डाउनलोड करना है तो सबसे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एसबीआई गूगल प्ले-स्टोर पर सर्च करें। इसके बाद सामने आए एसबीआई के किसी भी ऐप पर क्लिक करें।

वेब साइड पर जाकर लिंक से डाउन लोड करे

अब आपको ऐप के फीचर्स के बारे में जानकारी फोटो के साथ मिलेगी। फोटो के ठीक नीचे रीड मोर का विकल्प होगा। उस पर क्लिक करें और उसके बाद ऑफर्ड बाय और डेवलपर की जांच करें।

यदि ऑफर्ड बाय में एसबीआई और डेवलपर में भी एसबीआई का नाम है तो ही ऐप को डाउनलोड करें अन्यथा, उसे डाउनलोड ना करें। दूसरा तरीका यह है कि जिस बैंक का ऐप डाउनलोड करना है उसकी वेबसाइट पर जाएं, वहां आपको ऐप को डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा।


ADS

ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
7 big bank fake app stolen customers data

-Tags:#Fake App#Bank App#Google Play Store#Virus App#Bank Customer

ADS

मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo