Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

4G के आने से भारत की बदली तस्वीर, अमेरिका को दे रहा है कड़ी टक्कर

भारत में 4जी के बढते इस्‍तेमाल के बीच पैनासोनिक ने 2जी/3जी मोबाइल बनाना बंद ही कर दिया है।

4G के आने से भारत की बदली तस्वीर, अमेरिका को दे रहा है कड़ी टक्कर
X

4जी इस एक शब्‍द/प्रौद्योगिकी ने बीते साल में देश के मोबाइल, टैबलेट से लेकर डेटाकार्ड जैसे कंप्‍यूटिंग व टेलीफोनी से जुड़े उत्‍पादों के बाजार की दिशा व दशा बदल दी। आज देश में बिकने वाले लगभग 95 फीसदी स्‍मार्टफोन 4जी हैं तो डेटा कार्ड या डोंगल बाजार में इसका हिस्‍सा 99 प्रतिशत है।

कंपनियां भी स्‍वीकार करती हैं कि 4जी ने इस बाजार की चाल ढाल बदलकर रख दी और नए साल में इसका असर और व्‍यापक होगा और वह दिन दूर नहीं जब भारत 4जी स्मार्टफोन के लिहाज से अमेरिका को पछाड़ देगा। भारत में 4जी के बढते इस्‍तेमाल के बीच पैनासोनिक ने 2जी/3जी मोबाइल बनाना बंद ही कर दिया है।

भारत 4जी हैंडसेट का दूसरा सबसे बड़ा बाजार

राणा ने कहा, ‘बीती तिमाही में स्‍मार्टफोन बिक्री में 95 प्रतिशत हिस्‍सा 4जी वाले हैंडसेट का रहा और भारत जल्‍द ही 4जी हैंडसेट के दूसरे सबसे बड़े बाजार के रूप में अमेरिका को पछाड़ देगा।’ दूरसंचार सेवाओं की इस चौथी पीढ़ी की नई प्रौद्योगिकी ने बीते एक साल में तो कमाल कर दिया।

यह भी पढ़ें- वोडाफोन ने पेश किया जियो से भी धमाकेदार ऑफर, मिलेंगी ये सुविधाएं

जल्द सबसे बड़ा बाजार होगा भारत

डेटाविंड के सुनील तुली ने कहा-दूरसंचार कंपनियों की आकर्षक पेशकशों के साथ इंटरनेट डेटा की बढती खपत के बीच भारत निकट भविष्‍य में 4जी हैंडसेट का दूसरा सबसे बड़ा बाजार बन जाएगा इसकी पूरी उम्‍मीद है।

शोध संस्‍थान सीएमआर की एक रपट के अनुसार इस साल की तीसरी तिमाही में कुल बिके स्‍मार्टफोन में 4जी प्रौद्योगिकी वाले हैंडसेट का हिस्‍सा 96% रहा।

3जी स्मार्टफोन की बिक्री 27 फीसदी घटी

इस दौरान जहां 4जी स्‍मार्टफोन की बिक्री उठाव 37% बढ़ा वहीं 3जी स्‍मार्टफोन की बिक्री 27% घटी। घरेलू हैंडसेट विनिर्माता कोमियो इंडिया के सीईओ संजय कलीरोना के अनुसार एक साल में भारतीय ग्राहकों ने 4जी प्रौद्योगिकी को जिस तेजी से अपनाया है वैसा तो बीते कई साल में नहीं हुआ।

स्मार्टफोन की कीमतों में कमी आई

कलीरोना ने कहा, ‘इस दौरान इंटरनेट की खपत बढी तो स्‍मार्टफोन की कीमतों में भी कमी आई और लोग सीधे ही 4जी स्‍मार्टफोन की मांग करने लगे भले ही वे खुद इस प्रौद्योगिकी का अभी इस्‍तेमाल नहीं करते हों।’

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: 1249 रुपए में मिलेगा 4G स्मार्टफोन, इन जबरदस्त फीचर्स से है लैस

कोमियो के मौजूदा चारों माडल 4जी/वोल्‍टी वाले हैं। सीएमआर की एक और रपट के अनुसार 2017 की तीसरी तिमाही में देश में बिके डेटा कार्ड डोंगल में 99% 4जी प्रौद्योगिकी वाले थे जबकि एक फीसद 3जी वाले।

4जी का हिस्सा 90 फीसदी

इंटेक्‍स टेक्‍नोलाजीज की निदेशक निधि मार्कंडेय का कहना है कि 4जी/वोल्‍टी प्रौद्योगिकी के उदय ने निश्चित रूप से इस उद्योग के परिदृश्य को बदल दिया लेकिन अब भी भारत फीचर फोन से चलने वाला बाजार है जिसका हिस्‍सा 60% है। उन्‍होंने कहा कि केवल स्‍मार्टफोन खंड में 4जी का हिस्‍सा 90% है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story