Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आज से शुरू हुई 18 हजार DDA फ्लैट की बुकिंग, ऐसे करें अप्लाई

DDA यानि दिल्ली विकास प्रधिकरण ने दिल्ली वासियों के लिए नई आवासीय योजना 2019 के तहत डीडीए प्लैट्स की बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब आप अपने सपनों का घर इन डीडीए फ्लेट्स में खरीद सकते हैं।

आज से शुरू हुई 18 हजार DDA फ्लैट की बुकिंग, ऐसे करें अप्लाई
X

DDA यानि दिल्ली विकास प्रधिकरण ने दिल्ली वासियों के लिए नई आवासीय योजना 2019 के तहत डीडीए प्लैट्स की बुकिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब आप अपने सपनों का घर इन डीडीए फ्लेट्स में खरीद सकते हैं। दिल्ली विकास प्रधिकरण ने कुल 18,000 फ्लैट्स के लिए बुकिंग शुरू की है।

खुशखबरी: जल्द लॉन्च होगा Whatsapp का नया फीचर, बताएगा कितनी बार हुआ मैसेज फॉरवर्ड

डीडीए की योजना के तहत लकी ड्रॉ किया जाएगा और इस प्रक्रिया को लोक सभा चुनाव 2019 के बाद शुरू किया जाएगा। हम आपको बताने जा रहे है कि कैसे आप अपने घर के लिए अप्लाई दे सकते हैं। चलिए जानते है पूरा प्रोसेस...

डीडीए ने इस बार डीडीए फ्लैट्स के लिए नरेला और वसंत कुंज को चुना है। डीडीए यहां 18,000 फ्लैट्स तैयार करेगी, जिसमें 7700 फ्लैट्स EWS के अंदर होंगे और 450 फ्लैट्स एचआईजी के अंदर होंगे। बाकि के 1,550 एमआईजी के अंदर होंगे और 8,300 फ्लैट्स एलआईजी के अंदर होंगे।

डीडीए ने वसंद कुंज में 1200 फ्लैट्स तैयार किए हैं, जिसमें से 450 फ्लैट्स हाई इनकम ग्रुप के लिए है और 550 फ्लैट्स माध्यम वर्ग के लोगों के लिए है। साथ ही 200 फ्लैट्स कम इनकम वालों के लिए हैं।

डीडीए ने नरेला में कुल 16,800 फ्लैट्स तैयार किए हैं, जिसमें 1000 फ्लैट्स मध्यम वर्ग के लिए है और 8,200 फ्लैट्स कम वर्ग के लिए है। वहीं, 7,700 फ्लैट्स आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवंटित है।

डीडीए के अनुसार, इन फ्लैट्स को ऑनलाइन भी बुक किया जा सकता है और ये फ्लैट्स प्रधानमंत्री आवास योजना से भी जुड़े है। अगर कोई भी ग्राहक इन फ्लैट्स को खरीदता है, तो उसे 2 लाख रुपए तक का डिस्काउंट मिलेगा।

अगर आपको भी डीडीए फ्लैट की जानकारी लेनी है, तो आपको डीडीए की अधिकारिक वेबसाइट www.dda.org.in पर जाना होगा। वहीं, लोग सिर्फ 25 मार्च से लेकर 10 अप्रैल तक डीडीए फ्लैट्स की बुक कर सकते है।

इस बार सिर्फ डीडीए के फ्लैट्स को ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत ही बुक किया जाएगा। डीडीए की अधिकारिक वेबसाइट के अलावा ग्राहक बैंकों से भी संपर्क कर सकते है। वहीं, बैंकों ने भी डीडीए फ्लैट्स के लिए पार्टनरशिप की है।

दिल्ली विकास प्रधिकरण की योजना के तहत ग्राहकों को फ्लैट बुक करने के लिए मनी सिक्योरिटी डिपोसिट करवानी होगी। बता दें कि ईडब्लूएस कैटेगरी वालों लोगों के लिए 25 हजार रुपए की बुकिंग अमाउंट रखी गई है। वहीं एलआईजी कैटेगरी वालों के लिए 1 लाख रुपए की बुकिंग अमाउंट रखी गई है।

अब आप भी हवाई जहाज में कर सकेंगे मोबाइल इस्तेमाल, जानें कैसे

बता दें कि एमआईजी और एचआईजी कैटेगरी वालों के लिए 2 लाख रुपए की बुकिंग रखी गई है। फ्लैट्स को देने की प्रक्रिया लकी ड्रॉ के तहत की जाएगी, अगर किसी का भी लकी ड्रॉ में नाम नहीं आता है। तो डीडीए उसकी बुकिंग अमाउंट वापस कर देगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story