Breaking News
Top

ऑनलाइन सेल को लेकर स्टडी से हुआ खुलासा, 5 में से 1 प्रोडक्ट होता है फेक, जानें पूरा मामला

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Nov 9 2018 9:28AM IST
ऑनलाइन सेल को लेकर स्टडी से हुआ खुलासा, 5 में से 1 प्रोडक्ट होता है फेक, जानें पूरा मामला

आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तकरीबन लोग हर सामान को ऑनलाइन ही खरीदते हैं। कपड़े, किचन के सामान के साथ इलेक्ट्रॉनिक और दूसरे प्रोडक्ट की खरीदी लोग ऑनलाइन ही करते हैं।

लेकिन एक रिपोर्ट ने ऑनलाइन प्रोडक्ट्स को लेकर एक खुलासा किया है, जिसको जानकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल लोग जो ऑनलाइन सामान परचेज करते हैं उनमें 5 में से सिर्फ 1 प्रोडक्ट नकली होता है।

करीब 6 महीनें पहले भारतीय ग्राहकों ने जिन प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन परचेज किया है, उनमें से 20 से लेकर 22 प्रतिशत प्रोडक्ट्स नकली है। 

ये भी पढ़े: रिपोर्ट से हुआ खुलासा, Whatsapp के नए फॉरवर्ड प्रिव्यू फीचर की शुरू हुई टेस्टिंग

एक सर्वे के अनुसार, नकली प्रोडक्ट्स को बेचने वाली कंपनियों में स्नैपडील 37 प्रतिशत के साथ सबसे आगे है, 22 प्रतिशत के साथ दूसरे नंबर पर है फ्लिपकार्ट और 21 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है पेटीएम मॉल हैं।

चौथे नंबर पर 35 प्रतिशत के साथ एमेजन है। वहीं दूसरी तरफ कौन से प्रोडक्ट्स सबसे फेक होते हैं, इसमें परफ्यूम और डिओ है और इसके बादस्पोर्ट्स गुड्स और बैग्स शामिल है। 

यह सभी कंपनियां फेक प्रोडक्ट्स को तब सेल करती है, जब यह कंपनियां बिग सेल का आयोजन करती है। इन सेल के दौरान वेबसाइट पर यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा होती हैं और वो किसी भी प्रोडक्ट् पर भारी डिस्काउंट देख उसे जरूर ही खरीदते हैं। 

ये भी पढ़े: पेट्रोल और डीजल की कीमत में आई कमी, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कम हुई कच्चे तेल की कीमत, जानें रेट

बता दें कि ग्राहकों को ध्यान देना चाहिए कि ऐसे प्रोडक्ट्स से बचने के लिए हमेशा रिव्यू पढ़ना चाहिए और फोटो के साथ प्रोडक्ट की जरूरी जानकारी भी पढ़नी चाहिए। 


ADS

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
1 in 5 product sold online are fake claims study

-Tags:#Study Report#E Commerce#Online Shopping#Technology#Gadget News#India News

ADS

मुख्य खबरें

ADS

ADS

Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo