Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Voter ID Card Apply Online: वोटर आईडी कार्ड बनाने का सबसे आसान तरीका, बस एक क्लिक पर करें अप्लाई

वोटर आईडी कार्ड (Voter ID) चुनाव के दौरान मतदान करने के जरूरी दस्तावेज (necessary document) होने के साथ ही पहचान पत्र (identity card) का भी काम करता है। आपके लिए अच्छी खबर यह है कि अब आपको वोटर आईडी कार्ड बनाने (Make Voter ID Card) के लिए सरकारी दफ्तरों (Government Offices) के चक्कर नही काटने पड़ेंगे।

Voter ID Card Apply Online: वोटर आईडी कार्ड बनाने का सबसे आसान तरीका, बस एक क्लिक पर करें अप्लाई
X

Voter ID Card Apply Online: वोटर आईडी (Voter ID) चुनाव के दौरान मतदान करने के जरुरी दस्तावेज (necessary document) होने के साथ ही पहचान पत्र (identity card) का भी काम करता है। आपके लिए अच्छी खबर यह है कि अब आपको वोटर आईडी कार्ड बनाने (make voter ID card) के लिए सरकारी दफ्तरों (government offices) के चक्कर नही काटने पड़ेंगे। आप इसे अब घर बैठे ही ऑनलाइन प्रक्रिया (online process) के तहत बना सकते है। बस आपके पास सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

नागरिकों की सुविधा के लिए चुनाव आयोग ने वोटर आईडी कार्ड की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। इसको बनाने के लिए आपको चुनाव आयोग (Election Commission) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Registration of New Voter पर क्लिक करना होगा। नए वोटर एप्लीकेशन के लिए आपको 6 नंबर का फॉर्म डॉउनलोड करना होगा। मांगे गए सभी दस्तावेजों की जानकारी देने के बाद आपका वोटर कार्ड बनाने के लिए अप्लाई हो जाएगा। आप फॉर्म को डाउनलोड भी कर सकते हैं और भरने के ऑनलाइन जमा भी कर सकते हैं। आप अपने पुराने वोटर आईडी में बदलाव भी कर सकते हैं।

वोटर आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (voter id card online application process)

स्टेप 1. सबसे पहले आपको भारतीय चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://eci.gov.in/ पर जाना होगा।

स्टेप 2. होम पेज खुलने के बाद National Voters Services Portal पर क्लिक करें।

स्टेप 3. इसके बाद Apply online for registration of new voter पर क्लिक करें।

स्टेप 4. फॉर्म 6 को डाउनलोड करें।

स्टेप 5. मांगी गई सभी जानकारी और दस्तावेजों को जमा करें। फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 6. पूरी प्रक्रिया होने के बाद आपको दर्ज ई-मेल आईडी पर एक लिंक प्राप्त होगा, इस पर क्लिक करके आप वोटर आईडी को ट्रैक कर सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story