Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आधार कार्ड को कराया है लैमिनेशन या प्लास्टिक कार्ड तो हो जाए सावधान, चोरी हो सकती है आपकी पूरी जानकारी

UIDAI ने हाल ही में जारी किया बयान। प्लास्टिक और लैमिनेट आधार को लेकर साझा की खास जानकारी। आप भी रखिये पूरा ध्यान।

आधार कार्ड को कराया है लैमिनेशन या प्लास्टिक कार्ड तो हो जाए सावधान, चोरी हो सकती है आपकी पूरी जानकारी
X

देश में आधार जरूरी कर दिया है। ऐसे में लगभग सभी लोगों के आधार बन चुके हैं। इसमें आपकी पूरी डिटेल है। जो नंबर डालते ही सामने आ जाती है, लेकिन अगर आप ने अपने आधार कार्ड को संभालकर रखने के लिए लैमिनेशन कराई है या स्मार्ट कार्ड के चक्कर में इसे प्लास्टिक कार्ड बनवाकर इस्तेमाल कर रहे हैं। तो सावधान हो जाइये। इसकी वजह UIDAI द्वारा चेतावनी जारी करना है। जिसमें दावा किया गया है कि आप ने अपने आधार कार्ड की लैमिनेशन या फिर प्लास्टिक कार्ड पर बनवाया है तो आपकी निजी जानकारी किसी दूसरे के पास पहुंच सकती है। इतना ही नहीं आपका कार्ड काम करना भी बंद कर सकता है। इसकी वजह आधार पर दिया आपके क्यूआर कोड का लैमिनेशन या प्लास्टिक कार्ड में थोडा सा भी बदलाव हो जाता है। वहीं यूआईडीएआई द्वारा विस्तार से इस विषय में जानकारी दी गई है।

ये आपका नुकसान

दरअसल, हाल ही में UIDAI ने प्‍लास्टिक और लैमिनेट आधार कार्ड के नुकसान के विषय में एक बयान जारी किया है। इसमें उन्होंने बताया है कि प्‍लास्टिक आधार, लैमिनेट या फिर स्‍मार्ट आधार कार्ड का इस्‍तेमाल न करें। इसकी वजह ऐसे कार्ड से आपकी आधार डिटेल्‍स की प्राइवेसी पर खतरा होना है। UIDAI का कहना है कि प्‍लास्टिक आधार कार्ड कई बार काम नहीं करता है। जिसकी प्‍लास्टिक आधार या लैमिनेट आधार की अनऑथराइज्‍ड प्रिन्टिंग के चलते QR कोड डिस्‍फंक्‍शनल हो जाता है। साथ ही आधार में मौजूद आपकी पर्सनल डिटेल्‍स के बिना आपकी अनुमति के शेयर किए जाने का खतरा भी बढ जाता है।

इस तरह के आधार कार्ड भी है वैलिड

UIDAI ने अपने बयान में कहा कि आधार कार्ड को किसी तरह के आकर्षक बनाने की जरूरत नहीं हैं। उसे एक ओरिजनल आधार के अलावा एक साधारण पेपर पर भी डाउनलोड किया जा सकता है। जो पूरी तरह से मान्य हैं। इसलिए आपको स्‍मार्ट आधार के चक्‍कर में पड़ने की जरूरत नहीं है। यहां तक कि आपका ब्लैक इन वाइट आधार भी मान्य होगा। आपको आधार को कलर्ड प्रिन्‍ट कराने की भी जरूरत नहीं है। इसके अलावा आधार कार्ड को लैमिनेशन या प्‍लास्टिक आधार कार्ड की जरूरत नहीं है। अगर आपका आधार खो भी जाता है। तो आप फ्री में ही इसे आधार की साइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

Next Story