Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

TRAI ने लॉन्च किया ऐसा ऐप, इसकी मदद से खुद चुन सकेंगे अपने पसंदीदा टीवी चैनल

मोबाइल पर (Google Play Store) गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं यह ऐप। प्रोसेसिंग के बाद ओटीपी आते ही हो जाएगा पंजीकरण

TRAI ने लॉन्च किया ऐसा ऐप, इसकी मदद से खुद चुन सकेंगे अपने पसंदीदा टीवी चैनल
X

अब तक टीवी चैनल चुनने के लिए आप को रिचार्ज कराने के बाद टीवी ऑन कर यह काम करना पडता था, लेकिन अब आप यह काम अपने (Mobile Phone) मोबाइल फोन से कर सकेंगे। इसके लिए सिर्फ आप को फोन में एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप को भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण यानि (TRAI) ने लॉन्च किया है। इस ऐप से ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव करने और नापसंद चैनलों को हटाने की सुविधा मिलेगी। यह काम आप घर या ऑफिस में बैठकर भी कर सकेंगे।

दरअसल, ट्राई ने हाल ही में जारी एक एक बयान में कहा कि प्रसारण सेवाओं के लिए नई दरें तय करने के बाद यह सामने आया है कि ग्राहकों को उनके सेवाप्रदाताओं के वेबपोर्टल या ऐप पर टीवी चैनलों को चुनाव करने या समूह में चैनल चुनने और उन्हें हटाने में प्रॉब्लम हो रही है। इसी को देखते हुए ट्राई ने ऐसा ऐप विकसित करने का निर्णय किया जो सभी वितरण मंच परिचालकों (टीवी चैनल सेवाप्रदाताओं) से जानकारियां लेकर एक ही जगह पर उपलब्ध कराएगा। इतना ही नहीं इस ऐप पर सभी (DTH) डीटीएच से लेकर मल्टी सिस्टम ऑपरेटरों, केबल ऑपरेटर और एमएसओ की जानकारी उपलब्ध होगी। ऐसे में आप के किसी भी कंपनी का केबल ऑपरेटर होने या डीटीएच होने के बावजूद आप एक (App) ऐप से ही इनके चैनल और सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे।

टीवी चैनल सेलेक्टर ऐप इसलिए किया गया लॉन्च

जानकरों की मानें तो टीवी चैनल सेलेक्टर ऐप को टीवी उपयोक्ताओं को पारदर्शी और भरोसेमंद व्यवस्था देने के इरादे से विकसित किया गया है। ऐप पर सभी उपयोक्ताओं की पहचान का सत्यापन एक बार उपयोग होने वाले पासवर्ड (OTP) से की जा सकेगी। इतना ही नहीं इसका पंजीकरण मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इतना ही नहीं यदी किसी ग्राहक ने पना नंबर पंजीकृत नहीं कराया है तो उनका ऐप से जनरेट होने वाला ओटीपी टीवी स्क्रीन पर दिखेगा। इसी के बाद ऐप ग्राहकों को उसके द्वारा चुने हुए चैनलों की जानकारी मुहैया कराने और चैनलों का चुनाव करने की सुविधा देगा। इसके साथ ही इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है।

Next Story