Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया की टॉप वायरलेस कंपनी अब रिलायंस जियो में करेगी 730 करोड़ रुपये का निवेश, इतनी मिलेगी हिस्सेदारी

रिलायंस जियो में सबसे पहले निवेश की शुरुआत फेसबुक ने की थी। इसके बाद देशी विदेशी कई कंपनियों ने हजारों करोड़ रुपये का निवेश किया है।

दुनिया की टॉप वायरलेस कंपनी अब रिलायंस जियो में करेगी 730 करोड़ रुपये का निवेश, इतनी मिलेगी हिस्सेदारी
X

फेसबुक से लेकर विदेशी कंपनियों के निवेश के बाद अब दुनिया टॉप वायरलेस कंपनी क्वालकॉक (Reliance Jio) रिलायंस जियो में 730 करोड रुपये का निवेश करेगी। ऐसे कंपनी 0.15 प्रतिशत की हिस्सेदारी ले लेगी। जिसके बाद रिलायंस जियो की 25 24 प्रतिशत की हिस्सेदारी बेच दी है। वहीं क्वालकॉम दुनिया की (Top Wireless Technology Company) टॉप वायरलेस टेक्नोलॉजी कंपनी है। जो फेसबुक और अमेरिकी सेमीकंडक्टर कंपनी इंटेल के बाद जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश करने वाली यह तीसरी बडी स्ट्रैटेजिक इनवेस्टर बन गई है।

दरअसल, पिछले 12 हफ्तों में रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म में लॉकडाउन के बीच से ही (Invest) इंनवेस्ट करने वाली देशी और विदेशी कंपनियों की कतार लग गई। अब तक फेसबुक समेत 12 से भी ज्यादा कंपनियां रिलायंस जियो में हजारों करोड़ रुपये का निवेश कर चुकी हैं। इसी के साथ रिलायंस अब तक जियो प्लेटफॉर्म्स में कुल 25.24 प्रतिशत की हिस्सेदारी बेच चुका है। वहीं लॉकडाउन के दौरान जहां दुनिया भर की कंपनियों की मुश्किल बढ़ी हुई है वहीं रिलायंस ने जियो (Reliance Jio Platform) प्लेटफॉर्म्स में स्टेक बेचकर 118,318.45 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं।

फेसबुक ने की थी निवेश की शुरुआत

रिलायंस जियो में निवेश की शुरुआत सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक ने 22 अप्रैल को की थी। फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश करके 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी ली थी। वहीं जियो प्लेटफॉर्म्स में अब तक जनरल अटलांटिक, KKR,सऊदी की सॉवरेन वेल्थ फंड, अबूधाबी की स्टेट फंड, सऊदी अरब की PIF और इंटेल ने निवेश किया है। अब इसमें क्वालकॉम का नाम भी जुड गया है। अपनी निवेश ईकाई क्वालकॉम वेंचर्स के जरिए जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया है। वहीं बता दें कि क्वालकॉम के पास इंडिया में कई पेटेंट हैं। इसे दुनिया की लीडिंग वायरलेस टेक्नोलॉजी इनोवेटर कंपनी कहा जाता है।

Next Story