Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Today Petrol Diesel Price : आम आदमी को राहत, तेल कंपनियों ने जारी किए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज के रेट

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आज लागातर 18वें दिन पेट्रोल - डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं की है। इसके पहले तेल की कीमतों में कटौती की गई थी। अप्रैल महीने में सिर्फ एक बार तेल के दाम में कटौती की गई है।

Today Petrol Diesel Price : तेल के दामों में आज फिर लगी आग, जानें बेकाबू होते आज के पेट्रोल-डीजल के रेट
X

पेट्रोल डीजल के दाम

Petrol-Diesel Price: देश में कोरोना वायरस की वजह से फैली महामारी के बीच हर चीज आसमान छूती जा रही है। लगभग हर घरेलू सामान इस समय रिकॉर्ड ऊंचाई पर बने हुए हैं। ऐसे में आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ रही है। वहीं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) की बात करें तो आम आदमी को इस समय थोड़ी राहत जरूर मिली है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil marketing companies (OMCs) ने आज लागातर 18वें दिन पेट्रोल - डीजल के दाम में बढ़ोतरी नहीं की है। इसके पहले तेल की कीमतों में कटौती की गई थी। अप्रैल महीने में सिर्फ एक बार तेल के दाम में कटौती की गई है।

अप्रैल में घटे थे आखिरी बार दाम

अप्रैल में एक और मार्च के महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीन बार कटौती हुई थी। इधर अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में Crude Oil अब भी 66 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर बना हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली में इसके पहले पेट्रोल 16 पैसे और डीजल 14 पैसे सस्ता हुआ था। मार्च महीने में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तीन बार कटौती हुई थी। 24 मार्च को पेट्रोल की कीमत में 18 पैसे और डीजल की कीमत में 17 पैसे की कमी की गई थी। 25 मार्च को डीजल 20 पैसे और पेट्रोल 21 पैसे सस्ता हुआ था। वहीं 30 मार्च को पेट्रोल 22 पैसे और डीजल 23 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ था। इस कटौती के बाद पेट्रोल 61 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ।

यहां अभी भी पेट्रोल 100 रुपये के पार

पेट्रोल-डीजल के दाम भले ही स्थिर हों, लेकिन राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कुछ शहर ऐसे हैं जहां पेट्रोल का मीटर शतक बना चुका है। यानी आपको 1 लीटर पेट्रोल भराने के लिए 100 रुपये से ज्यादा खर्च करना होगा। राजस्थान के श्री गंगानगर में पेट्रोल के दाम 100.89 रुपये प्रति लीटर है। इसी तरह मध्य प्रदेश के अनूपपुर में 100.79 रुपये प्रति लीटर हैं। ऐसे ही Nagarabandh में 101.29 रुपये, रीवा में 100.46 रुपये प्रति लीटर है और छिंदवाड़ा में पेट्रोल 100.11 रुपये प्रति लीटर है।

यहां देखें अपने शहर में तेल के भाव

दिल्ली (Delhi) में आज पेट्रोल 90.40 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.73 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल 96.83 रुपये प्रति लीटर और डीजल 87.81 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता (Kolkata) में पेट्रोल के दाम 90.62 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 83.61 रुपये प्रति लीटर हैं। चेन्नई (Chennai) में पेट्रोल के दाम 92.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 85.73 रुपये प्रति लीटर है।

Next Story