Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मोबाइल चलाना पड़ेगा महंगा, जल्द ही रिचार्ज पर पैसे बढ़ाने वाली हैं कंपनियां, जानिए कितनी अधिक रकम चुकानी होगी

जल्द ही टेलिकॉम कंपनियां अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत में इजाफा करने जा रही हैं। इससे देश में करोड़ों मोबाइल फोन यूजर्स प्रभावित होंगे।

मोबाइल चलाना पड़ेगा महंगा, जल्द ही रिचार्ज पर पैसे बढ़ाने वाली हैं कंपनियां, जानिए कितनी अधिक रकम चुकानी होगी
X

रिचार्ज पर पैसे बढ़ाने वाली हैं कंपनियां

नई दिल्ली। आने वाले समय में मोबाइल चलाने के लिए आपको अधिक रकम चुकानी होगी। जी हां, अब फोन पर बात करना और डाटा यूज करना महंगा होने वाला है। जल्द ही टेलिकॉम कंपनियां (Telecom Companies) अपने रिचार्ज प्लान्स की कीमत में इजाफा करने जा रही हैं। इससे देश में करोड़ों मोबाइल फोन यूजर्स (Mobile Phone Users) प्रभावित होंगे। इंवेस्टमेंट इंफोर्मेशन फर्म (investment information firm) ICRA के अनुसार, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (telcos) अगले 1 अप्रैल से शुरू हो रहे वित्त वर्ष 2021-22 में अपने रेवेन्यू ग्रोथ को बढ़ाने के लिए कंपनियां एक बार फिर यह कदम उठा सकती हैं। बता दें कि इससे पहले पिछले साल भी कुछ टेलीकॉम कंपनियों ने टैरिफ रेट में इजाफा किया था।

क्या है कंपनियों का प्लान

बात यह है कि मार्केट में बने रहने के लिए नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों के लिए एवरेज रेवेन्यू रहना जरूरी है। वैसे तो मार्केट में कंपनियों के पास ढेर सारे ग्राहक हैं, लेकिन जरूरत के हिसाब से एवरेज रेवन्यू पर कस्टमर कम हैं। इसको देखते हुए सभी कंपनियां रिचार्ज प्लान्स में इजाफा कर सकती हैं। अब ग्राहकों के 2G से 4G में अपग्रेड होने के बाद एवरेज रेवेन्यू पर यूजर में सुधार होगा जो कि लगभग 220 रुपये होगा।

कोरोना महामारी की वजह से कंपनियों पर पड़ा असर

बताया जा रहा है कि आने वाले दो वर्षों इंडस्ट्री का राजस्व 11 से 13 फीसद और वित्त वर्ष 2022 में यह लगभग 38 फीसद तक ज्यादा होगा। देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते सभी इंडस्ट्री पर असर हुआ, लेकिन टेलिकॉम इंडस्ट्री पर कुछ खास असर नहीं हुआ। लॉकडाउन के दौरान भी वर्क फ्रॉम होम, ऑनलाइन क्लास, वीडियो स्ट्रीमिंग आदि के चलते डेटा का अधिक इस्तेमाल ही हुआ है।

और पढ़ें
Next Story