Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Sunday Special : क्या आप जानते हैं मुकेश अंबानी की ये दिलचस्प बातें, एक मिनट में करते हैं इतनी कमाई

मुकेश अंबानी देश के सबसे सफल उद्योगपति हैं और उनकी कंपनी हमेशा ही मार्किट में नए से नए प्रोडक्ट निकाल कर फायदे में रहती है। मुकेश अंबानी अपनी विलासिता के लिए भी जाने जाते हैं।

Sunday Special : क्या आप जानते हैं मुकेश अंबानी की ये दिलचस्प बातें, एक मिनट में करते हैं इतनी कमाई
X

मुकेश अंबानी 

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर और देश के सबसे मशहूर उद्योगपति रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक और चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हमेशा चर्चाओं में रहते हैं। मुकेश अंबानी देश के सबसे सफल उद्योगपति हैं और उनकी कंपनी हमेशा ही मार्किट में नए से नए प्रोडक्ट निकाल कर फायदे में रहती है। मुकेश अंबानी अपनी विलासिता के लिए भी जाने जाते हैं। फिर चाहे बात उनके घर एंटीलिया (Antilia) की हो या फिर गाड़ियों के काफिले की। हर चीज में लग्जरी झलकती है। मुकेश अंबानी के बारे में कहा जाता है कि उन्हें महंगी व लग्जरी गाड़ियों (Luxury Cars) का शौक है। विंटेज व बूलेटप्रूफ गाड़ियां भी उनके घर की शोभा बढ़ाती है।

3.71 लाख करोड़ की संपत्ति

अंबानी ने अपनी सोच और कर्तव्य निष्ठा से जो कुछ भी हासिल किया है वो हर संघर्ष करने वालों के लिए एक प्रेरणा का सबब है। Reliance Industries के प्रमुख मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति (Indias Richest Person) हैं, पिछले सात साल से लगातार भारतीय अमीरों की लिस्ट में शीर्ष पर बने हुए हैं, उनकी संपत्ति 3.71 लाख करोड़ बताई गई है। दिलचस्प बात यह है कि रोजाना लगभग 300 करोड़ रुपये की कमाई कर रहे हैं।

एक मिनट में कमाते हैं इतने रुपये

मुकेश अंबानी की एक मिनट की कमाई करीब 2.35 लाख रुपए है, जबकि एक दिन में करीब 1.4 करोड़ रुपए कमाते हैं। साउथ मुंबई में स्थित उनके घर 'एंटीलिया' की कीमत लगभग 1000 करोड़ रुपए है। मुकेश अंबानी के पास तीन प्राइवेट जेट (Private Jet) हैं, जिनसे वे और उनका परिवार कभी भी और कहीं भी घूमने के लिए आ और जा सकते हैं।


8.5 करोड़ की बुलेटप्रूफ गाड़ी से चलते हैं

GQ India की खबर के अनुसार मुकेश अंबानी को अधिकतर अपनी BMW760Li गाड़ी में ही देखा जाता है। बता दें कि इस जर्मन कार की कीमत करीब साढ़े 8 करोड़ है जो पूरी तरह बुलेट प्रूफ है। इसके अलावा, उनके पास ऐस्टन मार्टिन रैपिड, रॉल्स रॉयस फैंटम, बेंटली कॉन्टिनेंटल फ्लाइंग स्पर, रॉल्स रॉयस कलिनन, मासेराती लेवांटे एसयूवी और बेंटले बेंटायगा जैसी गाड़ियां हैं।

कॉलेज ड्रॉप आउट हैं मुकेश अंबानी

1980 के दौरान मुकेश अंबानी कैलिफॉर्निया के स्टैनफॉर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई कर रहे थें। लेकिन धीरूभाई अंबानी की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें पढ़ाई छोड़कर वापस लौटना पड़ा और अपने फैमिली बिजनेस को जॉइन करना पड़ा।

दुनिया के महंगे घरों में शुमार है एंटीलिया

मुकेश और नीता अंबानी ने अपने घर एंटीलिया का नाम अटलांटिक महासागर के एक ट्वीप के नाम पर रखा है। 27 मंजिला एंटीलिया 4 लाख वर्ग फुट में फैला है। साल 2010 में बनकर तैयार हुए इस बंगले में ऐशो-आराम की हर सुविधाएं मौजूद हैं। दुनिया की प्रतिष्ठित फोर्ब्स मैग्जीन ने एंटीलिया की कीमत 6 से 12 हजार करोड़ के बीच आंकी है।


शुद्ध शाकाहारी हैं मुकेश अंबानी

दुनिया भर के तमाम बढ़िया होटलों का स्वाद चख चुके मुकेश अंबानी पूरी तरह शाकाहारी (Vegetarian) भोजन करते हैं। न तो आज तक उन्होंने चिकेन-मटन (Chicken Mutton) को हाथ लगाया है और न ही शराब को। घर का सादा खाना, दाल-रोटी और चावल ही उन्हें सबसे अधिक पसंद है।

Next Story