Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब गर्मियों में बेफ्रिक होकर चलाएं AC, Cooler और कई उपकरण, इन टिप्स को अपनाकर नहीं आएगा बिजली का बिल ज्यादा!

Electricity Bill Reducing Tips: आज हम आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर न केवल घर बल्कि ऑफिस में भी ज्यादा बिजली के खपत को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि बिजली का बिल कैसे कम किया जा सकता है...

अब गर्मियों में बेफ्रिक होकर चलाएं AC, Cooler और कई उपकरण, इन टिप्स को अपनाकर नहीं आएगा बिजली का बिल ज्यादा!
X

Electricity Bill Reducing Tips 

गर्मी के मौसम की शुरुआत हुई नहीं कि बढ़ते बिजली के बिल (Electricity Bill) की चिंता हमें पहले से सताने लगती है। सर्दी के मौसम बिजली की जितनी बचत और बिल का खर्च (How to Control Electric Consumption) कम किया जा सकता है, उतना गर्मियों (Summer Electricity Bill Reducing Tips) में कटौती करना मुश्किल सा हो जाता है। हालांकि, नामुमकीन जैसा शब्द इस परिस्थिति में अपनी जगह नहीं बना सकता है। आप चाहें तो गर्मियों में भी बिजली का बिल (How to Reduce Electricity Bill) कम ला सकते हैं। पंखे, कूलर, फ्रिज और एसी आदि का इस्तेमाल करने के बाद भी बिजली की खपत कम की जा सकती है। इसके लिए आज हम आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर न केवल घर बल्कि ऑफिस में भी ज्यादा बिजली के खपत को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि बिजली का बिल कैसे कम किया जा सकता है...

पावर स्ट्रिप का करें इस्तेमाल


आजकल लोग कई इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में होता ये है कि जिन उपकरण का हम यूज भी नहीं कर रहे होते वो चालू रहने के कारण बिजली की खपत करता है। ऐसे में बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है। इसलिए अगर आप मल्टीपल गैजेट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें चलाने के लिए पावर स्ट्रिप का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में एक फायदा ये रहेगा कि अप्लायंस का यूज न करने पर इसे एकसाथ बंद कर phantom एनर्जी लॉस से बच सकते हैं। इस टिप्स से आपको महीने के आखिरी में दिखेगा कि पहले की तुलना में बिजली के बिल में फर्क आया है।

AC चलाकर भी हो सकती है बिजली की कम खपत


अधिक गर्मी होने पर अक्सर लोगों अपने कमरे को जल्दी ठंडा करने के लिए AC को काफी तेज चला देते हैं। हालांकि, AC को 18 से 19 डिग्री तापमान पर चलाने से बिजली का खर्चा ज्यादा आता है। अगर आप चाहते हैं कि AC का मजा उठा सके और बिल भी कम आए तो इसके लिए एक तरीका ये है कि इसे 24 डिग्री पर रखें। भले ही कमरे को ठंडा करने पर थोड़ा सा समय लगेगा लेकिन कुछ देर में कमरा भी ठंडा हो जाएगा और बिजली की खपत भी कम होगी। इसके अलावा आप चाहे तो AC में टाइमर भी लगा सकते हैं। ऐसे में कमरा ठंडा हो जाने पर अपने आप AC बंद हो जाएगा। जिससे रात में सोते वक्त आपको इसे बंद करने के लिए उठने की जरूरत भी नहीं होगी।

स्मार्ट डिवाइस का करें इस्तेमाल


मार्केट में कई स्मार्ट डिवाइस उपलब्ध हैं। इनमें टीवी, बल्ब, AC, स्पीकर आदि मौजूद है। बिजली की कम खपत के लिए आप स्मार्ट उपकरणों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह के डिवाइस बिजल कम यूज करते हैं, जिससे बिल भी कम आ सकता है।

LED बल्ब का करें इस्तेमाल


अगर आपके घर में पुराने फिलामेंट बल्ब और CFL है तो इनकी जगह आप LED का यूज करें। इससे बिजली की खपत काफी कम होती है। बता दें कि 10 घंट में एक 100 वॉट का फिलामेंट बल्ब 1 यूनिट बिजली खपत करता है। वहीं, 66.5 घंटे में 15 वॉट का CFL 1 यूनिट बिजली कंज्यूम करता है। जबकि, 111 घंटे में 9 वॉट का एलईडी बल्ब 1 यूनिट तक बिजली खर्च करता है। जिससे कुल मिलाकर ये हुआ कि 100 वॉट का फिलामेंट बल्ब और CFL की जगह एलईडी का यूज करना ज्यादा बेहतर है और बिजली खर्च को भी कम करता है।

5 स्टार रेटिंग प्रोडक्ट्स


बिजली की कम खपत के लिए आप घर में 5 स्टार रेटिंग वाले उपकरणों को लगा सकते हैं। 5 स्टार रेटिंग के AC, फ्रिज, कूलर आदि एप्लायंस से बिजली की खपत कम होती है। साथ ही आपका बिजली का बिल भी कम आता है।

और पढ़ें
Next Story