Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Aadhaar Card : खो गया है आधार कार्ड, तो इन 12 डिजिट से घर बैठे ऐसे करें डाउनलोड

आज के समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स में से एक है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना आपका कोई भी काम पूरा नहीं होता है। कई बार जब गलती से आधार कार्ड खो जाता है, तो आप काफी मुश्किल में पड़ जाते हैं और ये सोचते है अब यह कार्ड कैसे बनेगा तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है, आप अपने घर में ही बैठकर नया आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। आइए जानते हैं आधार कार्ड निकालने का पूरा प्रोसेस।

Aadhaar Card : खो गया है आधार कार्ड इन 12 डिजीट से घर बैठे ऐसे डाउनलोड करें डाउनलोड
X

Aadhaar Card : खो गया है आधार कार्ड इन 12 डिजीट से घर बैठे ऐसे डाउनलोड करें डाउनलोड

आज के समय में आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स में से एक है। आधार कार्ड (Aadhaar Card) के बिना आपका कोई भी काम पूरा नहीं होता है। कई बार जब गलती से आधार कार्ड खो जाता है, तो आप काफी मुश्किल में पड़ जाते हैं और ये सोचते है अब यह कार्ड कैसे बनेगा तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है, आप अपने घर में ही बैठकर नया आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। आइए जानते हैं आधार कार्ड निकालने का पूरा प्रोसेस...

आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड पर एक कोड लिखा जाता है जो 12 अंकों का होता है, जिसे एनरोलमेंट नंबर कहा जाता है। आपको अगर ये कोड भी याद नहीं है तो इसके बाद आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से पता कर सकते है। इस कोड से आपको आधार कार्ड से जुड़ी जानकारी मिल जाती है। आप इस कोड़ के बारे में भी नहीं जानते है तो ये भी आपको आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी से मिल सकता है। आपके आधार कार्ड में जो नंबर रजिस्टर्ड है, वो आपके पास होना चाहिए।

1- अगर आपके पास लेपटॉप, कंप्यूटर और फोन है तो आप उसकी मदद से https://resident.uidai.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करें।


2- जब ये लिंक ओपन होगा तो आपको यहां माई आधार (My ADHAAR) लिखा हुआ नजर आएगा। अब आपको इस पर क्लिक करना होगा। 3-अब आपको आधार सर्विस का एक सेक्‍शन नजर आ रहा होगा तो आप इस पर क्लिक करें।



4-यहां आपको रिट्रीव लॉस्‍ट या फारगाटेन ईआईडी या यूआईडी का ऑप्शन नजर आएगा।आप इसमें डिटेल भर सकते है।



5- ये डिटेल भरने के बाद आपको रजिस्ट्रड मोबाइल पर आपको आट नंबर का ओटीपी मिलेगा। ओटीपी के बाद आपके ईमेल आईडी पर एनरोलमेंट नंबर आएगा। इससे आप अपना आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते है। ये एनरोलमेंट नंबर की आपकी आधार कार्ड की पहचान होती है।

Next Story