Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Share Market: सेंसेक्स ने भरी उड़ान तो 10 हजार अंकों के पार कर गया निफ्टी50

बैकिंग सेक्टर में आई तेजी से (Share Bazaar) शेयर बाजार ने सप्ताह के तीसरे दिन भी पकड़ी रही रफ्तार। निवेशकों को हुआ फायदा।

कोरोना के डर से उबरे शेयर बाजार, सेंसेक्स 479 अंकों के उछाल के साथ बंद
X
कोरोना के डर से उबरे शेयर बाजार, सेंसेक्स 479 अंकों के उछाल के साथ बंद

सप्ताह के तीसरे दिन बुधवार को भी (Share Bazaar) शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली। वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों के बीच (HDFC BANK) एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक और कोटक महिन्द्रा बैंक के शेयरों में तेजी के बल पर सेंसेक्स बुधवार को 284 अंक चढ़ गया। वहीं निफ्टी50 (Nifty50) ने भी अच्छी खासी बढत बनाई। कारोबार के दौरान शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 34,488.69 अंक की ऊंचाई को छूने के बाद कारोबार की समाप्ति पर पिछले दिन के मुकाबले 284.01 अंक यानी 0.84 प्रतिशत बढ़कर 34,109.54 अंक पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी50 82.45 अंक यानी 0.83 प्रतिशत की तेजी के साथ 10,061.55 अंकों पर पहुंच गया।

दरअसल, बुधवार को शेयर बाजार में महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा में सर्वाधिक 5 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई। इसके बाद कोटक महिन्द्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, नेस्ले इंडिया, स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और ओएनजीसी के शेयरों में तेजी आई। इसके विपरीत एनटीपीसी, इंडसइंड बैंक, भारतीय एयरटेल और मारुति सुजूकी गिरावट दर्ज करने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल रहे। एक्सपर्टस के अनुसार, तेजड़ियों ने बाजार पर अपनी पकड़ बनाये रखी है। विदेशी कोषों का प्रवाह जारी रहने और वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों से बाजार में तेजी का रुख जारी है। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने भारतीय बाजारों में 7,498.29 करोड़ रुपये के शेयरों की लिवाली की।

जानकारों की मानें तो दुनियाभर के देशों में अर्थव्यवस्थाओं में गतिविधियां फिर शुरू होने से भी बाजार में तेजी की धारणा रही है। शंघाई, हांगकांग, टोक्यो और सिओल के बाजार दो प्रतिशत तक ऊंचे बंद हुए। यूरोप के बाजारों में भी शुरुआती कारोबार में सकारात्मक रुख दिखाई दिया। (International Market) इंटरनेशनल बाजारों में ब्रेंट क्रुड तेल वायदा 1.04 प्रतिशत बढ़कर 39.98 डालर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Next Story
Top