Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी की गिरावट पर हुआ बंद

रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में रही भारी गिरावट। टाइटन समेत इन शेयरों ने दर्ज की तेजी।

कोरोना वायरस के चलते औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, एक मिनट में निवेशकों 4 लाख करोड़ डूबे
X
कोरोना वायरस के चलते औंधे मुंह गिरा शेयर बाजार, एक मिनट में निवेशकों 4 लाख करोड़ डूबे

घरेलू शेयर बाजारों के मानक सूचकांक बुधवार को शुरुआती बढ़त को बरकरार नहीं रख पाये और लगभग पिछले दिन के स्तर पर बंद हो गये। वहीं बाजार में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाले रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में मुनाफावसूली की गयी है। जिसका असर बाजार पर पड़ा। बीएसई का तीस शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 452 अंक तक मजबूत हुआ था, लेकिन बाद में इसमें गिरावट आयी। अंत में यह 24.58 अंक यानी 0.07 प्रतिशत घट कर 37,663.33 अंक पर बंद हुआ।

दरअसल, बुधवार को सेंसेक्स 24 अंकों की गिरावट के बाद 37663 अंकों पर पहुंच गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 50 6.40 अंक यानी 0.06 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 11,101.65 अंक पर बंद हुआ। एचडीएफसी बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज सर्वाधिक गिरावट वाले शेयरों में शामिल हैं। वहीं हाल की तेजी के बाद निवेशकों की मुनाफावसूली से इनमें एक प्रतिशत से अधिक गिरावट दर्ज की गयी। पावर ग्रिड, टेक महिंद्रा, इन्फोसिस, नेस्ले इंडिया और एचसीएल टेक भी नुकसान में रहे।

इन शेयरों में आई भारी बढ़त

वहीं दूसरी तरफ टाटा स्टील में 6 प्रतिशत से अधिक की तेजी आयी। उसके बाद टाइटन, मारुति, भारती एयरटेल और महिंद्रा एंड महिंद्रा का स्थान रहा। कारोबारियों के अनुसार, वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख और विदेशी संस्थागत निवेशकों के प्रवाह जारी रहने के बावजूद शेयर केंद्रित गतिविधियों से घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव आया। वैश्विक स्तर पर चीन का शंघाई, हांगकांग और दक्षिण कोरिया का सोल लाभ के साथ बंद हुआ। जबकि जापान का टोक्यो नुकसान में रहे। शुरूआती कारोबारी में यूरोप के प्रमुख बाजारों में तेजी थी। वहीं वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 2.09 प्रतिशत उछलकर 45.36 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Next Story